टॉप न्यूज़राष्ट्रीय

1 अक्टूबर से बदलेंगे 5 नियम: LPG से लेकर सुकन्या समृद्धि योजना तक, हर क्षेत्र में बदलाव, हर परिवार और जेब पर होगा असर!

नई दिल्ली: सितंबर का महीना खत्म होने जा रहा है और अक्टूबर की शुरुआत के साथ देश में कई महत्वपूर्ण बदलाव होंगे। ये बदलाव आपकी रसोई से लेकर वित्तीय योजनाओं तक का असर डालेंगे। आइए जानते हैं 1 अक्टूबर से लागू होने वाले 5 प्रमुख बदलावों के बारे में:

  1. LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव
    हर महीने की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां LPG सिलेंडर की कीमतों में संशोधन करती हैं। 1 अक्टूबर 2024 को सुबह 6 बजे से नए दाम जारी किए जा सकते हैं। हाल ही में दिल्ली में 19 किलोग्राम वाला कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 1652.50 रुपये से बढ़कर 1691.50 रुपये का हो गया है। दिवाली से पहले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की उम्मीद की जा रही है।
  2. ATF और CNG-PNG के दाम
    1 अक्टूबर को हवाई ईंधन (ATF) और CNG-PNG के दाम भी संशोधित किए जाएंगे। सितंबर में ATF की कीमतों में कटौती की गई थी, और उम्मीद है कि अक्टूबर में भी बदलाव होगा।
  3. HDFC बैंक के क्रेडिट कार्ड नियम
    HDFC बैंक के कुछ क्रेडिट कार्ड्स के लायल्टी प्रोग्राम में बदलाव 1 अक्टूबर से लागू होंगे। अब ऐपल प्रोडक्ट के लिए रिवार्ड पॉइंट्स के रिडेम्प्शन को हर कैलेंडर तिमाही में एक उत्पाद तक सीमित किया जाएगा।
  4. सुकन्या समृद्धि योजना में बदलाव
    सुकन्या समृद्धि योजना में भी 1 अक्टूबर से नया नियम लागू होगा। केवल कानूनी अभिभावक ही बेटियों के SSY अकाउंट का संचालन कर सकेंगे। अगर किसी व्यक्ति ने यह खाता खोला है, जो कानूनी अभिभावक नहीं है, तो उसे ट्रांसफर करना होगा, अन्यथा खाता बंद किया जा सकता है।
  5. PPF खाते से जुड़े नए नियम
    पब्लिक प्रोविडेंड फंड (PPF) में तीन बड़े बदलाव 1 अक्टूबर से लागू होंगे। एक से अधिक खाते रखने वालों पर कार्रवाई की जाएगी, और नाबालिगों के खाते में ब्याज का भुगतान तब होगा जब वे 18 वर्ष के हो जाएं। मैच्योरिटी पीरियड की गणना भी इस तारीख से की जाएगी।

इन बदलावों के साथ आपको अपनी वित्तीय योजनाओं और घरेलू खर्चों पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी।

Related Articles

Back to top button