टॉप न्यूज़राष्ट्रीय

देशभर में भारी बारिश का कहर, IMD ने अगले 24 घंटे में दिल्ली-UP समेत इन राज्यों में जारी किया रेड अलर्ट

नई दिल्ली: देशभर में मानसून अपने पूरे जोरों पर है और कई राज्यों में भारी बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। दिल्ली से लेकर गुजरात और महाराष्ट्र तक मौसम ने तेवर दिखाए हैं। यूपी, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड समेत कई राज्यों में भारी से अति भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग (IMD) ने इन इलाकों में मूसलाधार बारिश के चलते रेड अलर्ट जारी किया है। साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में तेज बारिश हो रही है।

महाराष्ट्र और गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी
महाराष्ट्र में बुधवार को मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में तेज बारिश हुई। इसके चलते कई जिलों में स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए। मुंबई, पालघर, ठाणे, रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों में भारी बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग ने गुरुवार को भी कोंकण क्षेत्र और मध्य महाराष्ट्र में अत्यधिक बारिश का अलर्ट जारी किया है। साथ ही गुजरात में भी आज तेज बारिश की चेतावनी दी गई है।

उत्तर भारत और पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश का अलर्ट
उत्तर भारत में भी बारिश का सिलसिला जारी है। दिल्ली, यूपी, हरियाणा और पंजाब में मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश की संभावना है, जिसके चलते यहां ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पूर्वोत्तर राज्यों में भी बारिश के कारण चेतावनी दी गई है।

ओडिशा और पश्चिम बंगाल में जलभराव की स्थिति
ओडिशा के तटीय जिलों में भी बारिश का कहर जारी है। कोणार्क मंदिर में जलभराव की स्थिति बन गई है और पुरी में सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है। वहीं पश्चिम बंगाल में कोलकाता सहित अन्य जिलों में भी बुधवार रातभर बारिश होती रही। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक राज्य में व्यापक बारिश का अनुमान जताया है।

Related Articles

Back to top button