Business News - व्यापार

Air India के बाद अब Akasa की ऊंची उड़ान, देगी 1000 को नौकरी और इतने प्लेन का ऑर्डर

नई दिल्ली: देश में एविएशन सेक्टर में बड़ा बूम देखा जा सकता है. एक तरफ जहां जेवर जैसे नए एयरपोर्ट्स बन रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ जेट एयरवेज की वापसी होने जा रही है और टाटा ग्रुप की लीडरशिप में एअर इंडिया ने खुद को फिर से एक ग्लोबल एयरलाइंस बनाने का प्लान बनाया है. ऊंची उड़ान भरने की इस कड़ी में अब नई एयरलाइंस आकासा एयर भी शामिल हो गई है.

कंपनी सैकड़ों नए प्लेन का ऑर्डर देने के साथ ही 1,000 की भर्ती भी करने जा रही है. शेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला के इंवेस्टमेंट वाली आकासा एयर अपने ऑपरेशन को बढ़ाने की योजना पर काम कर रही है. इसके लिए एक तरफ कंपनी की प्लानिंग फ्लाइट्स सर्विस को बेहतर बनाने की है, तो दूसरी तरफ कंपनी अपनी कुल वर्कफोर्स स्ट्रेन्थ को 3,000 तक पहुंचाने की है.

आकासा एयर के सीईओ विनय दुबे ने एजेंसी को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि कंपनी मार्च 2024 तक 1,000 लोगों की भर्ती करेगी. ऐसा करके कंपनी अपनी वर्कफोर्स स्ट्रेंथ को 3,000 से ऊपर ले जाएगी. इसमें भी 1,100 करीब सिर्फ पायलट और फ्लाइट अटेंडेंट्स होंगे. उन्होंने कहा कि एविएशन सेक्टर में हायरिंग हमेशा एडवांस में की जाती है.

सिर्फ 7 महीने पहले ही मार्केट में एंट्री करने वाली आकासा एयर की प्लानिंग इस साल के अंत तक इंटरनेशनल उड़ान शुरू करने की भी है. कंपनी ने 2023 के अंत तक 3 अंकों में यानी 100 से ज्यादा नए विमानों का ऑर्डर देने की योजना बनाई है.

अभी आकासा एयर ने 72 बोइंग 737 मैक्स एयरक्राफ्ट का ऑर्डर दिया है. इसमें से 19 उसके बेड़े में शामिल भी हो चुके हैं और 20वां विमान उसे अप्रैल में मिल जाएगा. इसी के साथ कंपनी इंटरनेशनल फ्लाइट्स शुरू करने के योग्य भी हो जाएगी. कंपनी के 72 एयरक्राफ्ट का ऑर्डर 2027 तक पूरा हो जाएगा.

कंपनी अगले वित्त वर्ष में 9 विमान को अपने बेड़े में शामिल करेगी, इस तरह उसके फ्लीट का साइज 28 हो जाएगा. अभी कंपनी हर दिन 110 फ्लाइट्स ऑपरेट करती है. इसे गर्मियों के सीजन के अंत तक बढ़ाकर 150 फ्लाइट्स कर लिया जाएगा.

आकासा एयर ने डोमेस्टिक मार्केट में 3.61 लाख कंपनियों को अपनी सर्विस दी है. वहीं ऑन टाइम परफॉर्मेंस के मामले में आकासा एयर की 87 प्रतिशत फ्लाइट्स टाइम पर पहुंची हैं.

Related Articles

Back to top button