National News - राष्ट्रीयState News- राज्यTOP NEWS

जम्मू-कश्मीर में सेना सर्च ऑपरेशन तेज, आतंकियों से मुठभेड़ में दो जवान शहीद, यूपी-बिहार के दो लोगों की हत्या

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ भारतीय सेना ने कार्रवाई तेज कर दी है. यही वजह है कि सेना को सफलता भी मिली है और शनिवार को लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर उमर मुश्ताक खांडे ढेर कर दिया गया. जम्मू-कश्मीर में सेना के सात जवानों की हत्या करने में शामिल आतंकवादियों का पता लगाने के लिए पुंछ और राजौरी जिलों के वन्य क्षेत्रों में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है. ये सर्च ऑपरेशन रविवार को सातवें दिन भी जारी रहा.

वहीं, सर्च ऑपरेशन के दौरान आतंकियों के साथ हुई मुठभेड़ में एक जूनियर कमीशन अधिकारी (जेसीओ) समेत दो जवान शहीद हो गए. दो जवानों की मौत के साथ ही पुंछ के सुरनकोट वन में सोमवार से शुरू हुए अभियान में अब तक नौ जवान शहीद हो चुके हैं. बाद में यह अभियान पुंछ के मेंढर और राजौरी के थानामंडी तक फैल गया. अधिकारियों ने बताया कि एक जेसीओ और एक जवान का शव मेंढर के नार खास वन क्षेत्र में उस स्थान के पास से मिले जहां गुरुवार को आतंकियों के साथ मुठभेड़ हुई थी.

दो से तीन महीने से इलाके में छिपे थे आतंकी
अधिकारियों ने बताया कि मेंढर से थानामंडी तक के पूरे वन क्षेत्र की कड़ी घेराबंदी कर दी गयी है. आतंकवादियों का पता लगाने के लिए व्यापक तलाश अभियान चलाया गया है. आतंकवादी घेराबंदी से बचने की कोशिश में एक जगह से दूसरी जगह जा रहे हैं. राजौरी-पुंछ रेंज के पुलिस उप महानिरीक्षक विवेक गुप्ता ने मंगलवार को बताया था कि पुंछ में सुरक्षाबलों पर हमले में शामिल आतंकी पिछले दो से तीन महीनों से इलाके में मौजूद थे. जम्मू क्षेत्र के राजौरी और पुंछ क्षेत्रों में इस साल जून के बाद से घुसपैठ की कोशिशें बढ़ गयी है.

दो लोगों की आतंकियों ने की हत्या
जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर और पुलवामा जिले में शनिवार को अलग-अलग घटनाओं में आतंकवादियों ने दो गैर स्थानीय लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी. पुलिस ने बताया कि बिहार के बांका जिले के रहने वाले अरविंद कुमार साह (30 वर्षीय) को आतंकियों ने शनिवार शाम श्रीनगर में ईदगाह के पास पार्क के बाहर गोली मारी. गोली लगने के बाद साह की मौके पर ही मौत हो गई. वहीं, पुलवामा जिले में आतंकियों ने उत्तर प्रदेश के मूल निवासी और पेशे से कारपेंटर सागिर अहमद को गोली मारी. अस्पताल में इलाज के दौरान अहमद की मौत हो गई.

लश्कर कमांडर समेत दो आतंकियों को सेना ने किया ढेर
वहीं, पुलवामा जिले के पंपोर इलाके में शनिवार को सुरक्षा बलों के हाथ बड़ी कामयाबी लगी. सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के कमांडर उमर मुश्ताक खांडे समेत दो आतंकवादी मारे गए. खांडे इस साल की शुरुआत में दो पुलिसकर्मियों की हत्या में कथित रूप से शामिल था. पुलिस बताया कि पंपोर मुठभेड़ में एक अन्य अज्ञात आतंकवादी भी मारा गया और मौके से हथियार तथा गोला बारूद बरामद किया गया. खांडे पुलिस द्वारा बनाई गई हिटलिस्ट में शामिल टॉप 10 आतंकियों में से एक था.

राज्यपाल ने स्थानीय लोगों की हत्या की निंदा की
जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने आतंकवादियों द्वारा दो स्थानीय लोगों की हत्या की शनिवार को निंदा की. उन्होंने कहा कि दोषियों को जल्द सजा दी जाएगी. केंद्र शासित क्षेत्र प्रशासन ने मृतकों के परिजनों को तत्काल मुआवजा देने की घोषणा की है. सिन्हा ने ट्वीट किया, ‘मैं आतंकवादियों द्वारा अरविंद कुमार साह और सगीर अहमद की नृशंस हत्या की कड़ी निंदा करता हूं. जिन्होंने अपनों को खोया है, उनके परिजनों को मेरी सांत्वनाएं. केंद्र शासित क्षेत्र की सरकार दुख की इस घड़ी में शोकाकुल परिजनों के साथ खड़ी है.’

घाटी के नेताओं ने भी हत्याओं की निंदा
जम्मू-कश्मीर में लगातार हो रही हत्याओं को लेकर नेताओं ने नाराजगी जताई है. पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने स्थानीय लोगों की हत्या की निंदा की. उन्होंने कहा, ‘श्रीनगर में रेहड़ी लगाने वाले अरविंद कुमार की आतंकी हमले में मौत की कड़ी निंदा करता हूं. यह आम नागरिकों को निशाना बनाने का एक और मामला है. अरविंद कुमार श्रीनगर कमाई और अवसर की तलाश में आए थे और यह अफसोसनाक है कि उनकी हत्या कर दी गई.’

पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद गनी लोन ने हमले को कायराना करार दिया. उन्होंने कहा, ‘पूरी तरह विशुद्ध आतंकवाद है. एक बार फिर ईदगाह में गैर स्थानीय रेहड़ी वाले की हत्या कर दी गई. कोई कितना कायरना हरकत कर सकता है.’ भाजपा ने इन हत्याओं की निंदा की है. पार्टी प्रवक्ता अल्ताफ ठाकुर ने कहा कि दो गैर स्थानीय लोगों की हत्याएं निंदनीय और स्तब्ध करने वाली हैं. उन्होंने पुलिस से आह्वान किया कि वह हत्यारों को पकड़कर कड़ी सजा दिलाए.

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button