करिअर

यहां हो रही है प्राइमरी टीचर की बंपर भर्ती, 35000 तक सैलरी, इनके लिए मौका

Teacher Recruitment 2024 Sarkari Naukri: सरकारी शिक्षक बनने का मौका देख रहे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर है. सरकारी स्कूलों में प्राइमरी टीचर की बंपर भर्तियां निकली हैं. ये भर्ती चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने निकाली है. विभाग ने प्राइमरी शिक्षकों के 396 पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इनमें 179 पद जनरल कैटेगिरी के लिए हैं. वहीं 94 पद ओबीसी, 84 एससी एवं 39 पद ईडब्ल्यूएस कैटेगिरी के लिए आरक्षित हैं.

जारी अधिसूचना के अनुसार पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 24 जनवरी को सुबह 11 बजे से शुरू होगी. जिसके बाद इच्छुक उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट chdeducation.gov.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म जमा करना होगा. ध्यान दें कि फॉर्म भरने की प्रक्रिया 19 फरवरी शाम 5 बजे तक जारी रहेगी. वहीं शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 22 फरवरी तक रहेगी.

योग्यता
भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास शैक्षिक योग्यता के तहत ग्रेजुएशन पास के साथ डीएलएड होना चाहिए. साथ ही कैंडिडेट सीटीईटी परीक्षा पास होना चाहिए.

आयु सीमा
पदों के लिए न्यूनतम एज लिमिट 21 वर्ष एवं अधिकतम 37 वर्ष निर्धारित की गई है. आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर की जाएगी. अधिकतम एज लिमिट में आरक्षित कैटेगिरी के छूट भी दी जाएगी.

चयन प्रक्रिया
पदों पर नियुक्ति के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा, जोकि ऑब्जेक्टिव प्रकार की होगी. परीक्षा 150 अंको की होगी. जिसमें क्वालीफाई करने के लिए न्यूनतम 40 फीसदी अंक लाना ही होगा. एग्जाम में जनरल अवेयरनेस, रीजनिंग एबिलिटी, अरिथमेटिकल एंड न्यूमेरिकल एबिलिटी, टीचिंग एप्टीट्यूड, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, मैथ, जनरल साइंस, सोशल साइंस, अंग्रेजी, हिन्दी एवं पंजाबी भाषा जैसे विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे.

सैलरी
चयनित होने पर उम्मीदवार को लेवल 6 के तहत 9300-34800 रूपए के पे स्केल के साथ 4200 रूपए का ग्रेड पे दिया जाएगा. अन्य जानकारी के लिए इसके नोटिफिकेशन पर विजिट करें, जिसकी डायरेक्ट लिंक यहां साझा की जा रही है.

Related Articles

Back to top button