Health News - स्वास्थ्यLifestyle News - जीवनशैली

कोरियन लोगों की स्किन इस सीक्रेट चीज से चमकती है

हर लड़की चाहती है कि उसकी स्किन बेदाग, निखरी और चमकती हुई रहे और जब बात ग्लोइंग स्किन की हो तो कोरियन ब्यूटीज को हम कैसे भूल सकते हैं। कोरियन लड़कियों यहां तक कि लड़कों की स्किन भी बहुत ब्राइट खूबसूरत और चमकदार होती है। हर कोई जानना चाहता है कि उनकी खूबसूरती का सीक्रेट क्या है? इसका जवाब इतना आसान नहीं है, वे वास्तव में अपनी त्वचा की देखभाल पर बहुत ध्यान देते हैं, सही प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं, एक संतुलित आहार खाते हैं और अपनी त्वचा को चमकदार और युवा दिखने के लिए कई ट्रेडिशनल तरीकों को अपनाते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कोरियन ब्यूटी सीक्रेट कि किस तरह से वह अपनी स्क्रीन की केयर करते हैं…

कोरियन ब्यूटी सीक्रेट
कोरियन का सबसे बड़ा स्किन सीक्रेट है चावल का पानी। जी हां, जिस चावल के पानी को हम फेंक देते है, वह उनके लिए ट्रेडिशनल स्किन केयर रिजाइम है। चावल के पानी में बहुत सारे पोषक तत्व और मिनरल्स होते हैं जो आपको स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते है।

ऐसे करें चावल के पानी का यूज
कोरियन जैसी चमकती त्वचा पाने के लिए एक बाउल में चावल लेकर उसमें पानी डालकर करीब 24 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे छान लें। आपका चावल का पानी बनकर तैयार है। चावल का पानी का इस्तेमाल आप स्किन केयर रूटीन (क्लीजिंग, टोनिंग और मॉश्चराइजिंग) के तौर पर कर सकते हैं।

बालों के लिए फायदेमंद राइस वॉटर
सिर्फ स्किन ही नहीं बालों के लिए भी चावल का पानी बहुत लाभदायक होता है। अगर आपके बाल रूखे और बेजान है तो चावल के पानी का इस्तेमाल करें। ये एक नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है। इसके साथ ही इसमें ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं जो बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं।

टी स्किन केयर सीक्रेट
कोरियाई लोग चाय का इस्तेमाल न केवल स्वाद के लिए बल्कि कई त्वचा और स्वास्थ्य लाभों के लिए भी करते हैं। इन ब्यूटी टी में जिनसेंग चाय, भुनी हुई जौ की चाय और ग्रीन टी शामिल होती है, जो एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है और कील-मुंहासे और अन्य स्किन प्रॉब्लम से लड़ते हैं। ये टी उन्हें एक क्लीयर और चमकदार त्वचा पाने में मदद करते हैं।

सनस्क्रीन
आपने देखा होगा कि कोरियाई लोगों की त्वचा शायद ही पिगमेंटेड होती है, क्योंकि वह हमेशा सनस्क्रीन का यूज करते हैं, सूरज ढलने के बाद भी वो अपने सनस्क्रीन को नहीं हटाते हैं। चाहे वह बाहर हों या घर के अंदर।

एक्सफोलिएशन
कोरियाई लोग एक्सफोलिएशन के रूप में अपने चेहरे को साफ करने के लिए गर्म पानी में डूबा हुआ एक मुलायम कपड़े का उपयोग करना है। यह त्वचा पर कोमल होता है और ठीक काम करता है। यह चेहरे पर मौजूद गंदगी और तेल को सोख लेता है और मिनटों में आपकी त्वचा को साफ और चमकदार बना देता है।

ग्लिसरीन, शीट मास्क
हम सभी जानते हैं कि फेस शीट मास्क कोरिया से आए है। इन फेस शीट में अतिरिक्त मॉइस्चराइजर होते हैं और ये त्वचा को गहराई से पोषण देते हैं। कोरियन लोग अपनी त्वचा में नमी के स्तर को बढ़ाने के लिए हयालूरोनिक एसिड के साथ शीट मास्क के साथ-साथ ग्लिसरीन जैसे अन्य हाइड्रेटिंग चीजों का यूज करते हैं।

डाइट
कोर‍ियन लोग अपनी डाइट में ज्‍यादातर सब्‍ज‍ियों को शामिल करते है, जिसमें शुगर या फैट की मात्रा बहुत कम होती है। इसके अलावा डाइट में लीन मीट (चिकन), अंडे, टोफू, मशरूम और शिताके भी शामिल करते हैं। जिससे ना सिर्फ वो पतले-दुबले रहते है बल्कि उनकी स्किन भी चमकदार होती है।

Unique Visitors

9,438,292
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button