दिल्ली की जीत में शिखर धवन का पहला आईपीएल शतक, सीएसके हारा

- in स्पोर्ट्स

स्पोर्ट्स डेस्क : दिल्ली कैपिटल्स ने शिखर धवन (101) के शानदार शतक से शारजाह में हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मैच में तीन बार की चैंपियन सीएसके को 5 विकेट से मात दी. चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित ओवर में 4 विकेट पर 179 रन बनाए. जवाब में दिल्ली कैपिटल्स ने एक गेंद बाकि रहते 5 विकेट पर 185 रन बनाकर जीत दर्ज की.

सीएसके से अंबाती रायडू (नाबाद 45 रन, 25 गेंद, 1 चौका, 4 छक्का) और रविंद्र जडेजा (नाबाद 33 रन, 13 गेंद, 4 छक्के) ने धमाकेदार पारी के साथ 21 गेंद में 50 रन की साझेदारी करते हुए अंतिम ओवरों में तेज खेल दिखाया और सीएसके के बल्लेबाजों ने अंतिम पांच ओवर में 67 रन बनाये. सीएसके से फाफ डु प्लेसिस (58 रन, 47 गेंद, 6 चौके, 2 छक्के) ने भी उम्दा अर्धशतक जड़ा.

फाफ डु प्लेसिस ने शेन वॉटसन (36 रन, 28 गेंद, 6 चौके) के साथ दूसरे विकेट के लिए 87 रन की पार्टनरशिप की. प्लेसिस को अक्षर पटेल की गेंद पर जीवनदान मिला लेकिन लेकिन धवन ने 15वें ओवर में रबाडा की गेंद पर प्लेसिस का कैच पकड़ा. हालांकि दिल्ली से तुषार पांडे ने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर चेन्नई के ओपनर सैम करन को बिना रन बनाए आउट कर दिया. वही दिल्ली के गेंदबाज कागिसो रबाडा ने आईपीएल में अपने 50 विकेट पूरे किए.

रबाडा ने इसके लिए 616 गेंद खेली. उन्होंने 27वें मैच में ये उपलब्धि हासिल की. इससे पहले ये रिकॉर्ड सुनील नारायण के नाम था. सीएसके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पांच गेंद में तीन रन बनाकर नोर्त्जे की गेंद पर आउट हुए. दिल्ली से नोर्त्जे ने 2 विकेट झटके, कागिसो रबाडा और तुषार देशपांडे को 1-1 विकेट मिला.

जवाब में दिल्ली से सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे शिखर धवन ने अंत तक टिके रहे कर 101 रन बनाये.इस जीत के साथ दिल्ली कैपिटल्स अंक तालिका में 14 अंकों के साथ टॉप पायदान पर है. मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के 6-6 मैचों में जीत से 12-12 अंक हैं.

शिखर धवन ने 19वें ओवर की अंतिम गेंद पर सिंगल से आईपीएल में अपना पहला शतक पूरा कर लिया. इसी ओवर की पहली गेंद पर एलेक्स कैरी (4 रन, 7 गेंद) का कैच प्लेसिस ने पकड़ा था. दिल्ली से कप्तान श्रेयस अय्यर (23 रन, 23 गेंद, 1 चौका, 1 छक्का) और शिखर धवन ने तीसरे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी की. श्रेयस अय्यर को ड्वेन ब्रावो ने प्लेसिस के हाथों कैच कराया.

इसके बाद धवन ने मार्कस स्टॉयनिस (24 रन. 14 गेंद, 1 चौके, 2 छक्कों) के साथ चौथे विकेट के लिए 43 रन जोड़े. हालांकि दिल्ली कैपिटल्स के दो विकेट 26 रन पर ही गिर गए थे. अजिंक्य रहाणे को 5वें ओवर की पहली गेंद पर दीपक चाहर ने सैम करन के हाथों कैच आउट हुए. वही दूसरी गेंद पर पृथ्वी शॉ (0) को भी दीपक चाहर ने आउट किया.