पहलवान अंशु- सोनम ओलंपिक के लिये क्वालीफाई, साक्षी के रास्ते बंद

- in स्पोर्ट्स

स्पोर्ट्स डेस्क : एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर्स में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए शनिवार को भारत की युवा पहलवान अंशु मलिक और सोनम मलिक ने टोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर लिया.

जूनियर से सीनियर वर्ग में जाने वाली 19 साल की अंशु और 18 साल की सोनम अनुभवी विनेश फोगाट (53 किग्रा) ने ओलंपिक में जगह हासिल की थी.

अंशु ने 57 किग्रा में पूरा दबदबा बनाया रखा वही सोनम ने 62 किग्रा में कोटा हासिल करके रियो ओलंपिक की पदक चैंपियन साक्षी मलिक की उम्मीदो को खत्म कर दिया. सोनम ने हाल में ट्रायल्स में साक्षी को मात दी थी.

सोनम ने चीन की जिया लोंग को 5-2 से मात देकर ताइपै की सिन पिंग पाइ को तकनीकी दक्षता से हराया. सेमीफाइनल में वो कजाखस्तान की अयालिम कासिमोवा से 0-6 से पिछड़ रही थीं लेकिन लगातार नौ पॉइंट्स बनाकर अपना कोटा हासिल कर लिया.

सोनम के निजी कोच अजमेर मलिक ने बोला कि, उसने दिखाया कि वो सीनियर सर्किट के लिये तैयार है. लोग बोलते हैं कि वो अब भी कैडेट स्तर की है लेकिन साक्षी के खिलाफ लगातार जीत से उसका आत्मविश्वास बढ़ा.

वही अंशु ने फाइनल में जगह बनाने के लिये दो अंक गंवाए और तीनों मैच तकनीकी दक्षता से जीते. उन्होंने कोरिया की जियुन उम को मात देकर शुरुआत की और कजाखस्तान की इम्मा टिसिना और सेमीफाइनल में शोखिदा अखमेदोवा को मात दी.

इसके साथ सीमा बिस्ला 50 किग्रा भार वर्ग अपने तीनों मैचों में हारने की वजह से बाहर हुई थी. निशा 68 किग्रा में कोटा हासिल करने के करीब थीं लेकिन वो सेमीफाइनल में 3-1 की बढ़त के बावजूद किर्गीस्तान की मीरिम जुमनाजारोवा से हार का सामना करना पड़ा.

इस तरह से अंशु और सोनम सहित कुश्ती में भारत की तीन महिला प्लेयर टोक्यो ओलंपिक चुनौती पेश करने वाली है. विनेश ने 2019 में विश्व चैंपियनशिप से टोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर लिया था.

वैसे भारत के कुल मिलाकर सात पहलवानो ने ओलंपिक खेलों के लिये क्वालीफाई कर लिया है. पुरुषों में बजरंग पूनिया (65 किग्रा), रवि दहिया (57 किग्रा) और दीपक पूनिया (86 किग्रा) ने फ्रीस्टाइल वर्ग में क्वालीफाई कर लिया है.

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहें dastaktimes.org के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए : https://www.facebook.com/dastak.times.9
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए : https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़–वीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए : https://www.youtube.com/c/DastakTimes/videos