अद्धयात्म

बनना चाहते हैं धनवान तो अपनी पूजा में जरूर शामिल करें पान

सनातन परंपरा में तमाम संस्कारों और देवी-देवताओं की साधना में प्रयोग लाया जाने वाला पान आपकी जिंदगी में सुख-समृद्धि और सम्मान बढ़ाने का सबसे बड़ा माध्यम हो सकता है। आइए जानते हैं कि पूजा की थाली में शुभ माना जाने वाले पान के तमाम अचूक उपाय…बनना चाहते हैं धनवान तो अपनी पूजा में जरूर शामिल करें पान

सुख-समृद्धि के लिए
धार्मिक ग्रंथों में श्रीफल आदि के साथ पान को भी काफी शुभ माना गया है। यदि आपके जीवन में परेशानियां खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं तो पूजा में पान का प्रयोग करके आप उसे जल्द से जल्द दूर कर सकते हैं। संकट कटै मिटै सब पीरा, जो सुमिरै हनुमत बलवीरा, हनुमान जी की इस चौपाई का स्मरण करते हुए मंगलवार या शनिवार के दिन हनुमान जी को मीठा पान चढ़ाने से जीवन में आ रही तमाम बाधाएं दूर हो जाती हैं और सुख-समृद्धि बढ़ती है।

कारोबार में सफलता के लिए
यदि काफी श्रम करने के बावजूद कारोबार में लगातार घाटा हो रहा हो तो शनिवार के दिन पांच पीपल के हरे पत्ते और पांच डंठल वाले पान के पत्ते को एक धागे में पिरोकर अपनी आॅफिस या दुकान की पूर्व की दिशा में किसी पवित्र स्थान में टांग दें और अगले शनिवार उसे बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें। ध्यान रहे कि पान के पत्ते और पीपल के पत्ते कटे-फटे न हों। इस उपाय को सात शनिवार करने से निश्चित रूप से लाभ होता है।

मनोकामना पूरी करने के लिए
यदि आप भगवती के उपासक हैं तो आप शुक्रवार के दिन मां जगदंबा के किसी भी स्वरूप की साधना-अराधना में पान का प्रयोग अवश्य करें। साधक को चाहिए कि मन में अपनी कामना को कहते हुए शुक्रवार के दिन मां जगदंबे को मीठा पान अर्पित करे। लगातार सात शुक्रवार तक किए गए इस प्रयोग से आद्या शक्ति जरूर प्रसन्न होती हैं और साधक की मनोकामना को पूर्ण करते हुए उसके जीवन को मीठे पान की तरह मिठास से भर देती हैं।

सभी बाधाओं को दूर करने के लिए
भगवान गणेश सभी तरह की बाधाओं को दूर करने वाले हैं। गणपति की पूजा में पान का प्रयोग सभी प्रकार की सिद्धि प्रदान करने वाला माना गया है। यदि आपको तमाम कोशिशों के बावजूद काम में सफलता नहीं मिल रही है तो आप बुधवार के दिन गणेश जी में मंदिर में जाकर पान के पत्ते के साथ सुपारी और इलायची चढ़ाएं। निश्चित रूप से बाधाएं दूर होंगी और काम पूरा होगा। वैवाहिक जीवन में मिठास लाने के लिए गणपति को मीठा पान चढ़ाएं।

बुरी नजर से बचने के लिए
कई बार आपकी सुख-समृद्धि को नजर लग जाती है। यदि चाहे-अनचाहे घर में नकारात्मक उर्जा आप पर हावी होने लगे तो पान के इस प्रयोग से उसे दूर कर सकते हैं। घर के मुखिया या फिर नजर लगे व्यक्ति को पान के पत्ते में गुलाब की सात पंखुड़ियों को रखकर खिलाने से नजर दोष जाता रहता है।

नकारात्मकता को दूर करने के लिए
घर में यदि तनाव रहता हो या फिर किसी काम में मन न लगता हो और घर के सदस्य आए दिन बीमार रहते हों तो पान का यह प्रयोग तुरंत असर करता है। घर में साफ-सफाई के साथ प्रवेश द्वार को शुद्ध जल से पवित्र करके उसके पास हरे पान का पत्ता रोली आदि से पूजित करके टांग दें। निश्चित रूप से घर में सकारात्मकता का वास होगा और श्री की वृद्धि होगी। लेकिन इन पत्तों प्रतिदिन बदलते जरूर रहें। कोई भी पत्ता सूखा न टंगा रहे।

कार्य में सफलता के लिए
यदि तमाम कोशिशों के बाद रोजी-रोजगार या फिर कोई कार्य विशेष में सफलता नहीं मिल रही है तो आप एक पान का का पत्ता अपने जेब में डालकर घर से निकले। ज्योतिष का यह उपाय निश्चित रूप से आपको कार्य में सफलता दिलाएगा। इसकी शुरुआत बुधवार से करें। बुधवार के दिन पान का सेवन करने से आत्मविश्वास बढ़ता है।

 

Related Articles

Back to top button