जीवनशैली

इन 5 तरीकों को अपनाकर हमेशा रहें, अपने पार्टनर के करीब…

ज्यादातर लोगों का मानना है कि रिलेशनशिप या शादी के कुछ समय बाद ही रिश्ते में प्यार की चमक फीकी पड़ने लगती है. लोग जीवन में इतने बिजी हो जाते हैं कि अपने पार्टनर के प्रति उनकी रुचि कम होने होने लगती है, जिससे दो लोगों के बीच प्यार की जगह तनाव लेने लगता है. लेकिन बता दें, छोटी-छोटी खुशियां और उन्हें इंजॉय करना रिश्ते में प्यार बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी होता है. हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं, जिनको ध्यान में रखने से आपके रिश्ते में हमेशा प्यार बना रहेगा.

इन 5 तरीकों को अपनाकर हमेशा रहें, अपने पार्टनर के करीब...ये 5 टिप्स आपके रिश्ते को रखेंगे फ्रेश-

पार्टनर के लिए टाइम निकालें-रिश्‍तों को लंबी उम्र देने के लिए उनके साथ अच्छा समय बिताना भी बहुत जरूरी होता है. अगर आप अपने पार्टनर को समय नहीं देंगे तो इससे कम्यूनिकेशन गैप होगा और आप दोनों के बीच खालीपन आने लगेगा. आगे जाकर यही खालीपन रिश्‍ता टूटने की वजह बन सकता है.

बनाए रखें भरोसा- रिश्‍तों को मजबूती से जोड़ने का काम करता है आपसी विश्वास. अपने रिश्‍ते को ईमानदार बनाए रखने के लिए एक-दूसरे पर भरोसा करना सीखें और रिश्‍ते को बचाने के लिए कभी झूठ का सहारा न लें. झूठ शक के कीड़े को जन्‍म देता है और शक अच्‍छे से अच्‍छे रिश्‍ते को खराब करने के लिए काफी है.

न पालें उम्‍मीदों का टोकरा- जिंदगी और फिल्‍मों में बहुत अंतर होता है इस बात को अच्‍छी तरह से अपने दिमाग में उतार लें. अपने साथी की तुलना अपने किसी भी करीबी रिश्‍तेदार या फिर सहेली के पति से न करें. सब का स्‍वभाव अलग होता है, इस बात को समझें. खुद भी फ्री होकर जीएं और उन्‍हें भी उनकी पसंद से जीनें दें. अगर आप पार्टनर को अपने हिसाब से बांधने की कोश‍िश करेंगे तो कुछ समय में आपसे कतराने लगेगा.

नेगेटिव बातों से बचें- किसी के भी सामने अपनी पर्सनल बातें न करें और न ही अपने पार्टनर का मजाक उड़ाएं. हर समय अपने पार्टनर को जज करना भी छोड़ दें. ऐसा करने से हर वक्‍त आपके बीच तनाव बना रहेगा और धीरे-धीरे आप दोनों के बीच नफरत जन्‍म ले सकती है. आपस की बातों मिलकर सुलझाने का प्रयास करें और कभी भी किसी तीसरे से सलाह लेने से बचें.

संयम से काम लें- हर रिश्‍ते में लड़ाई-झगड़े होते हैं. इसका यह मतलब नहीं है कि आप चीख-चिल्‍लाकर बात करें. जब भी बहस हो तो खुद पर संयम रखें. कहते हैं कि जब भी लड़ाई हो तो एक इंसान का चुप हो जाना ही अच्‍छा होता है. इसलिए जब भी ऐसा हो, बात की गहराई को समझते हुए ही कोई फैसला लें.

Related Articles

Back to top button