जीवनशैली

नींबू के छिलके के इतने गुण, जानकर फिर कभी फेकेंगे नही आप

नींबू के बारे में क्या कहा जाए, ये बहुत काम की चीज होती है। नींबू के रस के न जाने कितने उपयोग होते हैं, लेकिन उसके छिलके के बारे में हम कभी नहीं सोचते हैं, नींबू निचोड़ कर उसके छिलके को फेंक देते हैं। हम आपको बतने वाले हैं नींबू के छिलके के गुणों के बारे में, इसके ऐसे फायदे होते हैं जिसके लिए लोग लाखों रूपये खर्च कर देते हैं, चलिए आपको बतते हैं नींबू के छिलकों के फायदे और उपयोग की विधि

सबसे पहली बात तो ये है कि नींबू का छिलका फाइबर, पोटेशिय, मैग्नीशियम, कैल्सियम, folate, और beta carotene का बहुत बड़ा स्त्रोत है. नींबू का छिलका हमारी हड्डियों को मज़बूत करता है, इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम और विटामिन C पाया जाता है, नींबू के छिलके का उपयोग Osteoporosis, Inflammatory Poly Arthritis, और Rheumatoid Arthritis जैसी बीमारियों से बचाता है. कैंसर के रोगियों के लिए तो ये रामबाण है. उनको नियमित इसका सेवन करना चाहिए. इसके छिलके में इसके रस से 10 गुणा अधिक vitamin सी पाया जाता है.

नींबू के छिलके के फायदे के बारे में भी जान लते हैं, इसके छिलकों में citrus bioflavonoids पाया जाता है, जो तनाव टेंशन को ख़त्म करने में बेहद अहम् है.नींबू का उपयोग कैंसर से लड़ने में किया जाता है, इस के अन्दर 20 से ज्यादा एंटी कैंसर तत्व पाए जाते हैं. इसके उपयोग से कई प्रकार के कैंसर जैसे स्किन कैंसर, ब्रैस्ट कैंसर, आंतो का कैंसर में बहुत फायदा मिलता है, नींबू का छिलका शरीर से ऐसे विषैले पदार्थ निकालने में समर्थ है जो शरीर में कैंसर बनाते हैं. इसके छिलके के सेवन से शरीर एल्कलाइन बनाता है और एल्कलाइन शरीर में कैंसर नहीं पनपने देता है।

दिल के जितने भी रोग हैं वो विटामिन सी की कमी के कारण होते हैं, ऐसे में नींबू के छिलके में 10 गुणा अधिक विटामिन सी मिलने के कारण ये दिल के सभी रोग मसलन, ब्लड प्रेशर, बैड कोलेस्ट्रॉल, हृदयाघात और स्ट्रोक में फायदा देता है। स्कन से सबंधित रगों में भी ये फायदेमंद होता है। नींबू का छिलका बैक्टेरियल इन्फेक्शन, फंगस पर भी बहुत प्रभावी है. इसका नियमित प्रयोग आपको मुंहासे और दूसरी त्वचा सम्बन्धी रोगों में बहुत उपयोगी है.

उपयोग कसे करना है ये बताते हैं। सबसे पहले नींबू को धोकर फ्रीज़र में रखिए, 8 से 10 घंटे बाद वो बर्फ़ जैसा ठंडा हो जाएगा, अब उपयोग मे लाने के लिए उसे कद्दूकस कर लें इसे आप जो भी खाना खाएँ उस पर इसको डाल कर इसे खा सकते हैं इससे खाद्य पदार्थ में एक अलग ही टेस्ट आऐगा, ध्यान रहे के ज्यादा डालोगे तो थोडा ज्यादा खट्टा हो जायेगा, इसलिए दाल या सब्जी के ऊपर थोड़ी कम मात्रा में दिन में 3 से 4 बार लीजिये.

Related Articles

Back to top button