BREAKING NEWSNational News - राष्ट्रीय

अभी-अभी: बिहार और बंगाल में भूकंप के झटके

बिहार, पश्चिम बंगाल समेत देश के पूर्वोत्तर हिस्से में बुधवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. बिहार के किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार इलाके में भूकंप के झटके आए. भूकंप की तीव्रता 5.4 बताई जा रही है. बता दें कि बुधवार सुबह ही हरियाणा के झज्जर में भी भूकंप आया था.

इस भूकंप का केंद्र पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश का रंगपुर था. भूकंप बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और असम में महसूस हुआ. भूकंप आने के बाद कई क्षेत्रों में हलचल मच गई. लोग अपने-अपने घरों से बाहर सुरक्षित स्थानों पर आ गए. आपको बता दें कि अभी कुछ दिन पहले ही दिल्ली-एनसीआर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

भूकंप से हिले ये क्षेत्र –

पश्चिम बंगाल, बिहार, असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, नगालैंड और सिक्किम

बिहार के इन शहरों में भूकंप –

बिहार के किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इसके अलावा कूचबिहार, दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी में भी भूकंप को महसूस किया गया है.

आखिर क्यों आता है भूकंप? 

गौरतलब है कि धरती की ऊपरी सतह 7 टेक्टोनिक प्लेटों से मिल कर बनी है. जहां भी ये प्लेटें एक दूसरे से टकराती हैं वहां भूकंप का खतरा पैदा हो जाता है. भूकंप तब आता है जब इन प्लेट्स एक दूसरे के क्षेत्र में घुसने की कोशिश करती हैं, प्लेट्स एक दूसरे से रगड़ खाती हैं, उससे अपार ऊर्जा निकलती है और उस घर्षण या फ्रिक्शन से ऊपर की धरती डोलने लगती है.

इस दौरान कई बार धरती फट तक जाती है, कई बार हफ्तों तो कई बार कई महीनों तक ये ऊर्जा रह-रहकर बाहर निकलती है और भूकंप आते रहते हैं, इन्हें आफ्टरशॉक कहते हैं.

Unique Visitors

13,765,620
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... A valid URL was not provided.

Related Articles

Back to top button