International News - अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

न्यूयार्क में शेख हसीना से मिले मनमोहन

s mसंयुक्त राष्ट्र  प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अपनी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना से यहां मुलाकात की। उन्होंने इस दौरान भारत से बिजली के निर्यात समेत विभिन्न द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत की।
न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में २० मिनट की बैठक के दौरान हसीना ने सिंह को ५ साल पहले सत्ता में आने के बाद से अपने देश में बिजली की स्थिति में सुधार और भारत से बिजली के आयात से वैâसे उनके देश को अपनी उर्जा जरूरतों की र्पूर्ति करने में मदद मिलेगी इस बारे में जानकारी दी। बांग्लादेश के भेरामारा, कुश्टिया में विद्युत ग्रिड इंटर-कनेक्शन पाइंट के जरिए कल ५० मेगावाट बिजली की आपूर्ति का परीक्षण शुरू किया गया। बहरामपुर और बांग्लादेश में भेरामारा के बीच १२५ किलोमीटर लंबी पारेषण लाइन का निर्माण किया गया है। द्विपक्षीय वार्ता से वाकिफ सूत्रों ने बताया कि शेख हसीना ने आयात प्रक्रिया के औपचारिक उद्घाटन के बारे में चर्चा की। दोनों नेताओं के साथ शुरूआत में उनके अधिकारी भी थे लेकिन बाद में दोनों ने आमने-सामने बैठकर बातचीत की। दोनों नेताओं ने बांग्लादेश को एक अरब डॉलर की वित्तीय सहायता पर भी चर्चा की। इसमें से १५ करोड़ डॉलर पहले ही दिया जा चुका है, जो २० करोड़ डॉलर के अनुदान का हिस्सा है।
अधिकारियों ने बताया कि शेष ८० करोड़ डॉलर के लिए परियोजनाओं पर पहले ही काम चल रहा है। सिंह ने अपनी बांग्लादेशी समकक्ष को जन्मदिन की शुभकामना दी। हसीना आज ६६ साल की हो गर्इं। संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाषण के तुरंत बाद सिंह ने नेपाल के अंतरिम प्रधानमंत्री खिल राज रेगमी से भी मुलाकात की। दोनों नेताओं ने नेपाल में होने वाले चुनाव पर चर्चा की। रेगमी ने इस संबंध में भारत की भूमिका की सराहना की।
२९/सिंतबर/२०१३/

Unique Visitors

13,766,382
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... A valid URL was not provided.

Related Articles

Back to top button