Health News - स्वास्थ्य

रोज क्या खाएं और क्यों खाएं

HEALTHतरोताजा बने रहने के लिए जरूरी है घर के हर सदस्य को पता हो खान-पान संबंधी उपयोगी टिप्स। पेश है आपके लिए कुछ विशेष जानकारियां-

-अपनी डाइट में विटामिन के शामिल करना चाहते हैं, तो खाने में मैथी, पालक, सहजन और दूसरी पत्तेदार सब्जियों का होना जरूरी है।

– एक मध्यम आकार के शकरकंद में लगभग 100 कैलोरी होती है। शकरकंद में कार्ब्स और बीटा-कैरोटीन होते हैं। इसके अलावा पोटैशियम व मै‍ग्नीशियम जैसे खनिज मौजूद होते हैं। सप्ताह में 2 या 3 बार शकरकंद खाएं।

-संतरे में विटामिन सी होता है। यह विटामिन टूटी-फूटी कोशिकाओं की मरम्मत करता है। यह आयरन के अवशोषण में भी मददगार होता है। ध्यान रहे कि यह खनिज थकावट और और लो एनर्जी को दूर करता है। एक दिन में एक संतरा खाएं 200 मिली संतरे का जूस पिएं।

-सूप को भी डाइट में शामिल करना जरूरी है। कोशिश करें कि एक कप लो कैलोरी और लो सोडियम वेजिटेबल सूप एक दिन में पिएं। एक अध्ययन में पाया गया है कि दिन में 2 बार सूप पीने वाला व्यक्ति उसी कैलोरी में स्नैक्स खाने वाले व्यक्ति की तुलना में तेजी से वेट लॉस करता है।

-एक कप पालक में 40 कैलोरी होती है। इतनी मात्रा आपके दिनभर की कुल फाइबर जरूरत का 20 प्रतिशत है। इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां कैल्शियम की अच्छी स्रोत हैं। यह मांसपेशियों के संकुचन में मददगार होता है।

-जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी हो, उन्हें डाइट लेने में सावधानी बरतनी चाहिए। कैल्शियम के लिए वे स्किम्ड मिल्क, बींस व दाल जैसे चना, मूंग लें, जबकि मैग्नीशियम के लिए साबुत अनाज जैसे जुवार, बाजरा, रागी और साबुत गेहूं का आटा डाइट में शामिल करें। पोटैशियम के लिए गहरे रंग के फल और सब्जियां खूब खाएं।

ये सभी ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखते हैं। भोजन में रोजाना 5 ग्राम या इससे अधिक फाइबर लेने से भी हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर और मोटापे की समस्या 30 प्रतिशत तक कम हो सकती है।

 

-सामान्य हर्ब्स और मसालों में लौंग प्राकृतिक रूप से एंटी ऑक्सीडेंट का सबसे बढ़िया स्रोत है इसलिए मसालों में इसे जरूर शामिल करें।

-दालचीनी भी एक फायदेमंद मसाला है, इंसुलिन के असर को बढ़ाने का काम करता है। यह ब्लड में मौजूद शुगर के स्तर को कम करता है।

Unique Visitors

13,436,746
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... A valid URL was not provided.

Related Articles

Back to top button