जीवनशैली

अंजीर के इस्तेमाल से निखारें अपनी त्वचा की रंगत

अंजीर एक सेहतमंद फल होता है, ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ये हमारी ब्यूटी को भी बहुत सारे लाभ पहुंचाने का काम करता है, इसके इस्तेमाल से स्किन से जुडी बहुत सी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है और साथ ही स्किन की रंगत में भी निखार आता है. आज हम आपको ब्यूटी के लिए अंजीर के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहें हैं.अंजीर के इस्तेमाल से निखारें अपनी त्वचा की रंगत

1- अगर आप अपने चेहरे के दाग-धब्बों से परेशान हैं तो अंजीर का इस्तेमाल कर सकती हैं, अंजीर में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते है जो स्किन को खूबसूरत बनाने का काम करते हैं, इसके अलावा इसमें कुछ ऐसे स्किन लाइटनिंग एजेंट पाए जाते है जो स्किन के दाग-धब्बों से आपको छुटकारा दिलाते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए अंजीर को पीसकर अपने चेहरे पर लगाएं और फिर इसे 25 मिनट के बाद ठन्डे पानी से धो लें. अगर आप लगातार एक हफ्ते तक लगातार हैं तो इससे आपके चेहरे के सभी दाग धब्बे दूर हो जायेंगे और आपकी स्किन की रंगत में निखार भी आ जायेगा.

2- अंजीर में भरपूर मात्रा में हीलिंग प्रॉपर्टी पायी जाती हैं जिसके कारण इसके इस्तेमाल से पिम्पल्स की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है. पिम्पल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अंजीर को कच्चे दूध के साथ मिलाकर पीस ले और अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं. ऐसा करने से आपकी पिम्पल्स की समस्या दूर हो जाएगी.

Related Articles

Back to top button