जीवनशैली

अंडा गंजेपन की समस्या से दिलाता है छुटकारा

आजकल अधिकतर लोगों में गंजेपन की समस्या बढ़ती जा रही है. इस समस्या से आज का सभी युवा वर्ग पीछे नहीं है. आज के समय में लगातार बढ़ते पॉल्यूशन के कारण समय से पहले ही लोगों में गंजेपन, सफेद बाल की समस्या बढ़ जाती है. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आये हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने गंजेपन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.अंडा गंजेपन की समस्या से दिलाता है छुटकारा

1- अगर आप गंजेपन की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए एक आलू के रस को निकालकर अपने बालों की जड़ों में लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर अपने बालों को किसी लाइट शैम्पू से धो लें. ऐसा करने से आपके बालों का गिरना तो कम होगा ही, साथ ही यह नैचुरल कंडिशनर भी है.

2- बालों के लिए मेहँदी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है, इसके इस्तेमाल से ना केवल बालों की रंगत बरकरार रहती है बल्कि यह बालों को भी मजबूत बनाती है. इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़ी सी मेहँदी में थोड़ा आंवला पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें, अब इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं जब ये सूख जाये तो इसे धो लें. ऐसा करने से आपके बालों की कंडिशनिंग होगी और बाल मजबूत रहेंगे.

3- अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होते है जो आपके बाल घने करने में मदद करते हैं, इसके अलावा अंडे में भरपूर मात्रा में जिंक, सल्फर, आयरन, सेलेनियम, फॉस्फोरस और आयोडीन भी मौजूद होते हैं जो आपको गंजेपन की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं, इसके लिए हफ्ते में तीन बार दो अंडो को फोड़कर इसमें थोड़ा सा शहद मिलकर अपने बालों में लगाएं और सूख जाने पर धो दें, ऐसा करने से आपके बाल घने और खूबसूरत हो जायेगे.

Related Articles

Back to top button