स्वास्थ्य

अगर आपकी जीभ के ऊपर भी जमी है सफेद परत तो, हो जाये सावधान !

जब भी मुंह की सफाई की हम बात करते हैं तो हर कोई हमें दात साफ करने की सलाह देते है. घर पर मम्मी भी हमें सुबह-शाम दात साफ करने की सलाह देती है, ताकि हमारे मुह में कीटाणु न जन्म ले सके. लेकिन हम भूल जाते है की सिर्फ दांत की सफाई करने से हमारा मुह साफ़ नहीं होता है. दात की सफ़ाई के साथ हमे जीभ की सफाई भी करना उतनी ही जरूरी होता है.

कई व्यक्तियों की जीभ पर सफेद रंग की परत जम जाती है. जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता हैं. लेकिन हम उस बात पर बिलकुल ध्यान नहीं देते है. बहुत कम व्यक्तियों को जीभ के ऊपर सफेद परत के हानिकारक प्रभाव की जानकारी नहीं होती है.

बहुत से व्यक्ति इस पर ध्यान नहीं देते है, कुछ ही व्यक्ति ऐसे होते हैं जो रोजाना अच्छी तरह से अपनी जीभ की सफाई करते हैं. जब आप बीमार हो जाते हैं तो डॉक्टर भी सबसे पहले आपकी जीभ की जांच करते हैं, क्योंकि जीभ की सतह को देखकर कई बीमारियों का पता लगाया जा सकता है. कई व्यक्तियों का सवाल होता है की जीभ के ऊपर की सफेद परत केसे हटाये? आज ऍम आपको जीभ की सतह की सफ़ेद परत हटाने के कुछ आसान से नुस्खे बताने जा रहे हैं.

नमक :-
जीप की सतह से सफेद परत हटाने के लिए नमक आपके लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता हैं. नमक को अपने जीभ पर डाले और मुलायम टूथब्रश से जीभ को स्क्रब करते रहे. इस विधि को एक सप्ताह तक प्रतिदिन करते रहे. आपको लाभ अवश्य मिलेगा.

टूथ ब्रश :-
कुछ टूथ ब्रश के पीछे हिस्सा जीभ को साफ करने के लिए दिया जाता है. हल्के दबाव के साथ ब्रश पीछे के पीछे वाले हिस्से को अपनी जीभ पर 1 से 2 मिनट तक प्रतिदिन रगड़े.

माउथवॉश :-
अक्सर हमारे मुह में खाना खाते बाद भोजन के कुछ अंश दांतो के अलावा जीभ पर भी जम जाते हैं, जो पानी से नहीं निकलते है. भोजन के यह अंश जीभ पर परत का रूप ले लेते है. इसलिए खाना खाने के कुछ समय बाद माउथ फ्रेश का इस्तेमाल करना न भूले.

बेकिंग सोडा और नींबू :-
बेकिंग सोडा और नींबू जीभ की सफेद परत हटाने के लिए रामबाण नुस्खा है. थोड़ी सी बेकिंग सोडा और उसमे नींबू की कुछ बूंदें डालने के बाद उसे उंगलियों की सहायता से जीभ पर रगड़े.

हल्दी :-
हल्दी से भी आप जीभ पर जमी सफेद परत को हटा सकते है. हल्दी में कुछ बूंदे नींबू की बुँदे मिलाये और उंगलियों की सहायता से जीभ पर मसाज करें.

Related Articles

Back to top button