स्वास्थ्य

अगर आपको भी चाहिए खूबसूरत त्वचा तो रोज इस्तेमाल करें बादाम तेल

नई दिल्ली। आमतौर पर लोग बादाम तेल या बादाम रोगन की तुलना बादाम से करते हैं। उनको लगता है कि बादाम रोगन बादाम से ज्याद फायदेमंद होता है, लेकिन ऐसा नहीं है। बादाम रोगन में वो सभी गुण पाए जाते हैं जो बादाम में होते हैं।

अगर आपको भी चाहिए खूबसूरत त्वचा तो रोज इस्तेमाल करें बादाम तेल

बादाम रोगन के इस्तेमाल से आप न सिर्फ अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं बल्कि अपनी खूबसूरत त्वचा को भी बरकरार रख सकते हैं। बादाम तेल न सिर्फ कब्ज जैसी बीमारी में रामबाण इलाज माना जाता है बल्कि एनिमिया की शिकायत को दूर करके ये इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करने का काम करता है।

इतना ही नहीं, बादाम रोगन हमारी त्वचा की रंगत तो बदलता ही है, साथ ही डार्क सर्किल जैसी समस्याओं को भी दूर कर देता है। बादाम तेल का इस्तेमाल आप खाना बनाने के लिए भी कर सकते हैं।

बादाम रोगन के नियमित सेवन से नहीं होगी ये समस्याएं

  1. बादाम रोगन के नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इम्यून सिस्टम अगर सही है तो बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता हैं।
  2. बादाम के रोगन में ओमेगा-6 फैटी एसिड्स होते हैं। ओमेगा-6 दिमाग की सेहत के लिए एक आवश्यक तत्व है। इससे दिमाग को पोषण मिलता है।
  3. अगर आपका हीमोग्लोबिन कम है तो आज से ही बादाम के तेल को अलग-अलग रूपों में लेना शुरू कर दें। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने का काम करता है।
  4. बादाम तेल के सेवन से कोलेस्ट्रॉल संतुलित रहता है। बादाम के नियमित सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है।
  5. बादाम का तेल विटामिन ई, विटामिन डी और पोटैशियम का खजाना है। इसमें मौजूद कैल्शियम और मैग्नीशियम शरीर की कई आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।
  6. गर्भावस्था में बादाम तेल का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। गर्भावस्था में बादाम तेल के सेवन से डिलीवरी के नॉर्मल होने की संभावना बढ़ जाती है। इसमें मौजूद फॉलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम और दूसरे पोषक तत्व मां और बच्चे दोनों को फायदा पहुंचाते हैं।

Related Articles

Back to top button