Lifestyle News - जीवनशैली

अगर आप भी पाना चाहते हैं लंबे, काले और घने बाल, तो करें इन चीज़ों का इस्तेमाल

फैशन की दुनिया में हर कोई लंबे, काले और घने बाल चाहते हैं। लेकिन हार्मोन में असंतुलन, खराब दिनचर्या, दवाओं का अधिक सेवन अनुवांशिकता, तनाव, गलत खान-पान आदि के कारण बाल असमय पकने और गिरने लगे हैं। ऐसे में आज हम आपको टिप्स बताने जा रहे हैं। जिसे आप अपने घर पर ही तैयार कर सकते हैं । इसके इस्तेमाल से चंद दिनों में बाल लंबे, काले और घने हो जाएंगे। आइए जानते हैं।

Castor का तेल है लाभदायक

अगर आप अपने बाल को लंबे, काले और घने बनाना चाहते हैं तो Castor के तेल को गुनगुना गर्म कर लें । अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर अपने बालों में लगाएं और मसाज करें। इसके बाद बालों को 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। अब चाहे तो बालों को धो सकते हैं। इससे आपके बाल लंबे, काले और घने होंगे।

कच्चे अंडे से बालों में आती है मजबूती

अगर आप अपने बालों को मजबूत करना चाहते हैं तो कच्चे अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से बाल मजबूत होते हैं। अंडे में विटामिन-बी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है जो असमय बालों के गिरने और पकने से रोकता है। इसके साथ ही बालों को मजबूती प्रदान करता है। इसके लिए अंडे को फोड़ लें और इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। जब मिक्स हो जाए तो इसे अपने बालों में लगाएं। हालांकि, इसकी खुशबू अच्छी नहीं होती है। ऐसे में आप चाहे तो अंडे में कोई सुगंधित परफ्यूम डालकर इसके दुर्गन्ध को कम कर सकते हैं। इसके बाद जब बाल सुख जाए तो बाल को धो लें।

नारियल तेल भी बाल के लिए होता है लाभकारी

नारियल तेल में प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं जो बालों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। अगर आप असमय बालों के पकने और गिरने से परेशान है तो नारियल तेल का इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल से आपको बालों की सभी तरह की समस्या दूर हो जाएगी। इसके लिए आप नारियल तेल को कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसमें गुनगुना करके लगा सकते हैं, रोज़ सोने से पहले लगाकर बालों का मसाज करें। ऐसा करने से आपके बालों को सम्पूर्ण पोषण मिलेगा और आपके बाल लंबे, काले और घने होंगे।

Related Articles

Back to top button