अद्धयात्म

अगर जिंदगी को बदलना चाहते हैं तो सूरज निकलने से पहले बिस्तर को छोडिये जनाब

बदलती जीवनशैली ने लोगों के सोने और जागने का समय भी प्रभावित किया है। इससे व्यक्ति की दिनचर्या तो खराब होती ही है, वह कई तरह की बीमारियों की चपेट में आने लगता है। मानसिक रोग, मोटापा, आलस्य, हृदय संबंधी समस्याएं और दिनभर थकान से शरीर का बुरा हाल होने लगता है। एक शोध के मुताबिक, जो व्यक्ति सुबह जल्दी उठते हैं, उनमें अवसाद की संभावना बहुत कम हो जाती है। आपका यह कदम हृदय रोग, कैंसर, स्ट्रोक और अन्य गंभीर बीमारियों का खतरा कम करने में मदद करता है।

अगर जिंदगी को बदलना चाहते हैं तो सूरज निकलने से पहले बिस्तर को छोडिये जनाब

शोध में ये बातें भी सामने आई हैं कि जो लोग देर में सोते हैं या ज्यादा देर रात तक जागते हैं, उनमें अवसाद की समस्या दोगुनी हो जाती है। देर रात तक जागने से धूम्रपान करने व अनियमित नींद की परंपरा विकसित होने लगती है। नींद की कमी अवसाद समेत कई रोगों का कारण बन सकता है। इस शोध का प्रकाशन ‘साइकेट्रिक रिसर्च’ नामक पत्रिका में किया गया है। इस शोध से जुड़े सेलिन वेटर का कहना है कि अगर आप सुबह जल्दी उठते हैं और घर से बाहर निकलकर थोड़ी देर चहलकदमी या व्यायाम करते हैं तो इसके कई लाभ होते हैं।

सुबह उठने से आपको सबसे शुद्ध हवा मिलती है, जिससे आपके फेफड़े स्वस्थ रहते हैं। जो लोग सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करते हैं, उनमें हृदय रोग की संभावना काफी कम हो जाती है। शरीर में रक्त परिसंचरण सही रहता है। सुबह जल्दी उठने से अवसाद की समस्या नहीं होती है।

Related Articles

Back to top button