स्वास्थ्य

अगर नहीं है जिम जाने का टाइम तो करें बस 12 मिनट घर पर ही ये excercise, पायें जिम जैसी फिट body

बिजी शेड्यूल, पैसे और समय की कमी  की वजह से अगर आप जिम जाकर कसरत नहीं कर पाते हैं। या फिर आपको भारी-भारी वजन उठाना पसंद नहीं है या जिम का शोर आपको परेशान करता है, तो बस आपको घर पर ही देने हैं सिर्फ 12 मिनट। आज हम आपको जो एक्सरसाइजेस बतायेंगे वो आपको जिम जैसी स्टील बॉडी तो देंगी ही साथ ही साथ आपको इतना फिट रखेगीं की आपसे लोग आपकी फिटनेस का राज पूछे बिना रह नहीं पाएंगे। तो हो जाइये तैयार अपने उन जिम वाले दोस्तों को टक्कर देने के लिए जो आपको हमेशा आपकी कमजोर काया के लिए चिढ़ाते  रहते थे।

अगर नहीं है जिम जाने का टाइम तो करें बस 12 मिनट घर पर ही ये excercise, पायें जिम जैसी फिट body

1. बर्पीज

इस एक्सरसाइज के लिए बस आपको जमीन पर लेट जाना है और जल्दी जल्दी उठ कर उछलना है। इसको 2 मिनट तक लगातार करें। बीच में अगर थकान लगती है तो 10 सेकेण्ड का ब्रेक ले सकते हैं लेकिन कोशिश करें कि उससे ज्यादा ब्रेक न लें। इस एक्सरसाइज से आपके हाथ के सारे हिस्से और सीना दोनों ही मजबूत होंगे। कुछ ही दिनों में आपको फर्क पता चलने लगेगा।

2. एयर स्क्वैट

इस एक्सरसाइज के लिए अपने पैरों पर सीधे खड़े हो जाए और अपने पूरे शरीर को एक दम सीधा कर लें। अब अपने घुटनों के बल कुर्सी की पोजीशन तक जा कर सीधे खड़े हो जायें। इसे भी 2 मिनट तक करें, हो सकता है कि इससे आपके घुटनों में दर्द महसूस हो लेकिन रुके नहीं। चाहें तो 10 सेकेण्ड का ब्रेक ले लें। लेकिन 2 मिनट पूरा करके ही हटें। इससे आपके पैर और घुटने के मसल्स मजबूत होंगे।

3. हाई नीज़

इस एक्सरसाइज में अपने पैर के घुटने को अपने सीने के सामने तक ले कर आयें। इसको ही लगातार पैर को बदल-बदल कर करते रहे। और एक्सरसाइज के बीच बीच में 10 सेकेण्ड का ब्रेक लेते रहें। इस एक्सरसाइज से आपके पैरों के अलावा हिप भी मजबूत होंगे।

4. रिपलाइट पुश-अप्स

जैसे आप नार्मल पुश-अप्स लगाते हैं वैसे ही जमीन पर पोजीशन बना लें। बस इस एक्सरसाइज में अपने एक पैर को घुटने के बल मोड़कर हवा में रखें। अब पुश-अप्स करना शुरु करें। जितने पुश-अप्स आप एक पैर उठाकर करें उतने ही पुश-अप्स आप दूसरे पैर को उठाकर करें। अगर आप चाहें तो आप लगातार पैर बदल कर भी ये एक्सरसाइज कर सकते हैं।

5. जम्प लंग्स

ये एक्सरसाइज आपको देखने में जितनी आसान लगेगी आपके शरीर के लिए उतनी ही कारगर साबित होगी। इसमें आपको एक पैर सीधे रखें और दूसरे पैर को पीछे की तरफ पंजे के बल रखें। अब हवा में उछल कर पैरों को बदलें ऐर लगातार 2 मिनट तक करें। इससे आपके पैरों के साथ साथ पूरे शरीर पर प्रभाव पड़ेगा।

6. पाइक प्लैंक जम्प

इस एक्सरसाइज में आपको डॉगी स्टाइल में आना है और झटके से पैरों को पीछे लेकर जाना है और झटके से ही उनको फिर से उसी पोजीशन में लेकर आना है। इससे आपकी कमर के साथ साथ आपके कंधों की भी वर्जिस हो जाएगी।

एक्सपर्ट एडवाइज

अगर आप ये छै: एक्सरसाइज नियमित करते हैं तो आपको एक सुडौल शरीर का मालिक बनते ज्यादा दिन नहीं लगेंगे। लेकिन ध्यान रखें इस नियमित व्यायाम के साथ एक अच्छी डाइट लेना न भूलें क्योंकि अगर आप ये व्यायाम नियमित करते हैं और सही डाइट नहीं लेतो तो आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

 
 
 

Related Articles

Back to top button