Health News - स्वास्थ्य

अगर भोजन करने के तुरंत बाद आप भी पिटे हैं पानी, तो जरुर पढ़े ये खबर नहीं तो बहुत पछताना पड़ेगा

आज हम आप ऐसी बात बताने जारहे है जिसे जानने के बाद आप हैरान हो जाएंगे की आखिर पानी पिने का कोनसा तरीका आगया हैं, आप की जानकारी के लिए बता दे की हम से 95 % लोग पानी गलत तरिके से पीया करते हैं और इसका बुरा असर हमारे शरीर पर पड़ता हैं ।आयुर्वेद की माने तो बताया जाता हैं गलत तरीके से पानी पिने की वजह से 100 तरीके की बीमारिया होती हैं।आज हम आपको पानी पीने से सम्बंधित कुछ ऐसे नियमो के बारे में बताएँगे जिनके बारे में जानना हमारे लिए बहुत ही जरुरी है ।

पानी पीने के नियम

1.सबसे फली बात खाने खाने से करीब 30 मिनट पहले पानी पीना और चाइये और खाना खाने के 90 मिनट बाद पानी पीना चाइये।

2.दूसरी बात पानी को हमेशा चाय की तरह घूट घूट करके पीना चाहिए, इसे वाटर थेरेपी बोलते है, इससे आपको अपना वजन कम करने में सहायता मिलती है।

3.तीसरे बात खाना खाने या नाश्ता करने के बाद पानी पीने की इच्छा हो तो छाछ, दही, मौसमी का जूस ले लेना चाहिए लेकिन कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए।

4.चौथा बात भोजन के तुरंत बाद पानी पीने से आपका भोजन पचता नहीं है बल्कि गल जाता है जिससे आपको पेट सम्बन्धी बहुत सारी बीमारियाँ हो जाती है।

5.आप को कभी भी ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए क्योकि हमारी बॉडी का तापमान 37 डिग्री सेंटीग्रेड होता है उससे कम तापमान का पानी पिने से हमें नुकसान होता है।

6.आप को बता दे की गर्म चीज खाने के तुरंत बाद पानी कभी नहीं पीना चाहिए ये आप के शरीर के लिए अच्छा नहीं 

7.आप को कभी भी बाहर से सफ़र करके घर आने के बाद कभी भी तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए ।

8.आप को ये पता होना चाहिए की कभी भी खड़े होकर पानी कभी नहीं पीना चाहिए क्योकि इससे पानी का कुछ अंश हमारे फेफड़ो में जा सकता है जो बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है ।

Related Articles

Back to top button