स्वास्थ्य

अगर सर्दियों में खाते हैं दही तो अभी बदल लें आदत, फायदे में रहेंगे आप

आपने आज तक दही खाने के फायदे ही सुनें होंगे, लेकिन क्या आपने कभी दही खाने के नुकसान के बारे में सुना है। खासकर सर्दियों में दही खाने के नुकसान बेहद खतरनाक होते हैं। दही की तासीर ठंडी होती है, इसलिए इसका सेवन धूप में बैठकर करना ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन सर्दियों में दही खाने से कई सारी बीमारियां भी परेशान करने लगती है।

अगर सर्दियों में खाते हैं दही तो अभी बदल लें आदत, फायदे में रहेंगे आपजिन लोगों को डायबिटीज की शिकायत रहती है, उन्हें सर्दियों में दही खाने से बचना चाहिए। क्योंकि दही दूध की तुलना में मीठा होता है, खासकर फैट फ्री वाले दही में चीनी की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। जिसके लगातार सेवन से डायबिटीज की परेशानी बिगड़ सकती है।
सर्दियां आते ही ठंड की वजह से अस्थमा पेशेंट्स की मुश्किलें बढ़ जाती है, क्योंकि उन्हें सांस लेने में बेहद तकलीफ का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप रोजाना सर्दियों में दही का सेवन करते हैं, तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

सर्दियों में सर्दी-खांसी और जुकाम होना एक आम बात है, लेकिन अगर आप सर्दियों में रोजाना दही का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी खांसी और जुकाम की स्थिति बिगड़ सकती है। अगर आप रोजाना सर्दियों में दही खाते हैं, तो ऐसे में आप गले की गंभीर बीमारी यानि टांसिल्स के शिकार हो सकते हैं।

क्योंकि लंबे समय तक सर्दियों में दही का सेवन करने से गले की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है। जिससे उसमें असहनीय दर्द भी होता है।
सर्दियों में दही खाने से सांस संबंधी रोग यानि सांस लेने में परेशानी बढ़ जाती है। ऐसा दही की ठंडी तासीर की वजह से होता है। रोजाना दही खाने से शरीर में ठंड बैठ जाती है। जिससे लोगों को अक्सर सांस लेने में दिक्कत महसूस होने लगती है।

Related Articles

Back to top button