स्वास्थ्य

अच्छी खबर: नहीं करवानी पड़ी कीमोथेरेपी…गाजर ने दी नई जिन्दगी, कैंसर हुआ ठीक

Carrot juice with fresh herbs. Selective focus
Carrot juice with fresh herbs. Selective focus

यकीन मानिए मात्र गाजर का जूस पीकर कैंसर को मात दी जा सकती है। एक महिला ने लगातार 8 महीने तक गाजर का जूस पीया और तीसरे चरण में पहुंच चुके कैंसर का बिना किसी इलाज के खात्मा कर दिया। जानिए किस तरह से गाजर का जूस पीने से कैंसर को हराया जा सकता है…

कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचने के लिए इसका इलाज पहले चरण में ही कराना बेहतर होता है। लेकिन कैंसर के ज्यादातर मामलों में इसका खुलासा तब होता है, जब यह अपनी प्रारंभिक अवस्था से आगे बढ़ चुका होता है। ऐसे में कीमोथैरेपी के अलावा कैंसर को और कोई इलाज नहीं होता और यह अत्यधि‍क तकलीफदेह होता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी, कि चौथी स्टेज पर आने के बाद भी कैंसर का इलाज संभव है, सिर्फ गाजर के सेवन से।

 

केवल गाजर का जूस पीकर कैंसर को हराने वाली इस महिला का नाम है ऐनन कैमरून, जिसे पेट का कैंसर था, जो कि तीसरे चरण में प्रवेश कर चुका था।  पति का फेफड़े के कैंसर से देहांत होने से डरी कैमरून ने दर्द भरा कीमोथैरेपी इलाज नहीं करवाया। उसे पता चला कि एक व्यक्ति ने रोज ढाई किलो गाजर का जूस पीकर स्किन कैंसर से मुक्ति पा ली, तो उसने भी यही इलाज आजमाया। रोज गाजर का जूस पीने के बाद आठ महीने बाद जब कैमरून ने टोमोग्राफी करवाई, तब यह सामने आया कि उसका कैंसर पूरी तरह से खत्म हो गया है।

 

ब्रिटेन की न्यू कैसल यूनिवर्सिटी में किए गए एक शोध के अनुसार, गाजर में पॉलीएसिटिलीन पाया जाता है, जो कैंसर कोशिकाओं को समाप्त कर ट्यूमर का विकास रोकने में सहायता करता है। इसके अलावा गाजर में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स के अलावा बीटा कैरोटीन, अल्फा कैरोटीन, कैल्शियम एवं अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आंतरिक अंगों को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं।

वैज्ञानिकों के अनुसंधान के अनुसार गाजर में पाए जाने वाला एसिड ट्यूमर को रोक सकता है। गाजर में अम्ल रेटिनॉइक एसिड महिलाओं में स्तन कैंसर की कारक कोशिकाओं में होने वाले शुरूआती बदलाव को रोक सकता है। यह रसायन कोशिकाओं के विकास और जीवन को प्रभावित करता है। साथ ही यह त्वचा को फिर से युवा बनाने के लिए भी काम आता है। इस रसायन का इस्तेमाल एंटी रिंकल क्रीम में भी होता है।

 

Related Articles

Back to top button