अजब-गजबफीचर्डस्वास्थ्य

अच्छी नींद चाहिए, तो सोने से पहले ये 3 चीजें खाएं

दिनभर के काम और थकान के बाद हर कोई रात को एक अच्छी नींद चाहता है। अगर आप अच्छी नींद चाहते हैं, तो आपको इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि सोने से पहले क्या खाए-पिएं और क्या नहीं। हम आपको कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें खाने-पीने से आपको अच्छी नींद आती है और किन चीजों को खाने-पीने से नींद उड़ जाती है। 

ये भी पढ़ें: दांत चमकाने के लिए किए गए ये उपाय नहीं है कारगर..तो जाने

अच्छी नींद चाहिए, तो सोने से पहले ये 3 चीजें खाएंइन चीजों से आती है अच्छी नींद

1) चेरी- चेरी उन नैचुरल चीजों में से एक है जिनमें मेलाटोनिन केमिकल होता है। यह केमिकल आपकी बॉडी के इंटरनल क्लॉक को कंट्रोल करता है और आपको अच्छी नींद दिलाने में मदद करता है।
2) दूध- दूध में एमिनो एसिड ट्रिप्टोफैन होता है, जो मस्तिष्क में रासायनिक सेरोटोनिन का अग्रदूत होता है।

ये भी पढ़ें: आपकी ‘नाभि’ में छुपा है दमकती त्वचा का राज

3) जैस्मिन राइस- इसमें भरपूर मात्रा में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका मतलब है कि शरीर धीरे-धीरे पाचन करता है, धीरे-धीरे खून में ग्लूकोज जारी करता है। 

इन चीजों के सेवन से बचें

1) वाइन- शराब आपके सिस्टम में जल्दी से मेटाबोलाइज होती है और अस्वस्था का कारण बनती है। सोने से पहले शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। 2) कॉफी- इसमें कैफीन होता है जो सेंट्रल नर्वस को उत्तेजित करता है। सोते समय कॉफी का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: मात्र एक नुस्खे से पेट और कमर की चर्बी हो जाएगी बिलकुल गायब !

3) डार्क चॉकलेट- चॉकलेट में न केवल कैलोरी होता है बल्कि कैफीन भी होता है, खासकर डार्क चॉकलेट में। उदाहरण के लिए, 1.55 औंस हर्शे मिल्क चॉकलेट में लगभग 12 मिलीग्राम कैफीन होता है।

Related Articles

Back to top button