स्पोर्ट्स

अजिंक्य रहाणे की जगह इन 3 में से कोई 1 बन सकता है भारतीय टीम का कप्तान

भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे मौजूदा समय में अपने करियर के सबसे बेकार फॉर्म से गुजर रहे हैं। इस वजह से अब रहाणे के करियर को लेकर काफी आलोचनाएं शुरू हो गई हैं. हालांकि, यह कहना गलत नहीं होगा कि अजिंक्य रहाणे ने एक समय में भारतीय टेस्ट टीम में सबसे अहम खिलाड़ी की भुमिका भी निभाई है, लेकिन इस वक्त उनके फ्लॉप प्रदर्शन ने सभी के लिए चिंता बढ़ा दी है.

तो ऐसे में अगर अजिंक्य रहाणे को भारत की टेस्ट टीम से बाहर बिठाया जाता है, तो उस दौरान भारतीय टीम में उपकप्तान का जिम्मा कौन-सा खिलाड़ी संभाल सकता है, ये देखना भी जरूरी है बेहराल अगर भारत की मौजूदा टेस्ट में देखें तो इस वक्त टीम में तीन ऐसे खिलाड़ी हैं जिनमें से किसी एक को यह जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है..
रोहित शर्मा

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए वनडे और टी-20 मैचों में उपकप्तानी का जिम्मा संभालने वाले रोहित शर्मा को हमनें कई बार विराट कोहली की गैरमौजूदगी में भारत के लिए कप्तानी करते भी देखा है। इसके अलावा वो आईपीएल में भी बतौर कप्तान मुंबई इंडियंस टीम का नेतृत्व करते हैं।

हालांकि, भारत की टेस्ट टीम में वो केवल बतौर बल्लेबाज ही टीम का हिस्सा हैं, लेकिन जिस तरह उन्होनें वनडे और टी-20 क्रिकेट में भारत के लिए उपकप्तानी की है उसके बाद ये कहा जा सकता है कि वो अजिंक्य रहाणे की जगह टेस्ट टीम के उपकप्तान बनने के प्रबल दावेदार हैं।

केएल राहुल

केएल राहुल ने पिछले कुछ समय के दौरान भारतीय टीम में अपना दर्जा काफी उंचा किया है। राहुल को हम आईपीएल में पंजाब किंग्स के लिए कप्तानी करते हुए भी देख चुके हैं जहां उन्होनें न केवल अपनी बल्लेबाजी से बल्कि अपनी कप्तानी से भी सभी को काफी प्रभावित किया।

इसके अलावा राहुल के हालिया प्रदर्शन को देखें तो उन्होनें इंग्लैंड दौरे पर अब तक काफी बेहतर प्रदर्शन किया है। जिसमें एक शतकीय पारी भी शामिल है। ऐसे में कहा जा सकता है कि अगर अजिंक्य रहाणे को भारत की टेस्ट टीम से बाहर बैठना पड़ता है तो राहुल इस जिम्मेदारी को बखुभी निभा सकते हैं।

ऋषभ पंत

बेशक ऋषभ पंत का टेस्ट करियर अभी काफी कम मैचों का है, लेकिन उन्होनें इस दौरान ही अपनी काबिलियत को टीम मेनेजमेंट के सामने दर्शा दिया है। ऋषभ को इसी काबिलियत के बल पर ही आईपीएल 2021 के मौजूदा सीजन में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी भी सौंपी गई थी.

जहां उन्होनें अपनी कप्तानी में भी सभी को अपना मुरीद बनाया था. इस लिहाज़ से कहा जा सकता है अगर अगर अजिंक्य रहाणे को भारत की टेस्ट टीम से बाहर बेठना पड़ता है तो ऋषभ बतौर उपकप्तानी भारतीय टीम में इस जिम्मेदारी को बखुभी निभा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button