फीचर्डस्पोर्ट्स

अपने जन्मदिन पर वीरेंद्र सहवाग ने लिया क्रिकेट से संन्यास

1-1445275126स्तक टाइम्स/एजेंसी : नई दिल्ली। भारत के सबसे सफल सलामी बल्लेबाजों में से एक वीरेंद्र सहवाग ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में अगले साल जनवरी में होने वाले मास्टर्स चैम्पियंस लीग (एमसीएल) में हिस्सा लेने के लिए आखिरकार संन्यास की घोषणा कर दी।

सहवाग ने ऐसे समय संन्यास की घोषणा की है जब वे अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं। हालाकि जब यह खबर आई थी, तब उन्होंने कहा था कि वे भारत आकर संन्यास के संबंध में फैसला करेंगे, लेकिन एक दिन बाद ही उन्होंने संन्यास की घोषणा कर दी।

दरअसल, एमसीएल के नियम के मुताबिक, इसमें हिस्सा वाले खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में किसी भी फॉरमेट में सक्रिय नहीं होने चाहिए। मंगलवार को 37वां जन्मदिन मना रहे सहवाग ने दुबई में एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि वह इस लीग में अवश्य हिस्सा लेंगे और इसके लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे।

बाद में सहवाग ने ‘द क्विंट’ को दिए गए वीडियो इंटरव्यू में इस बात की पुष्टि की। सहवाग ने कहा, “हां, मैं इस टूर्नामेंट में खेलूंगा। जल्द ही मैं अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लूंगा। मैं आधिकारिक तौर पर इस बात की घोषणा करूंगा।”

सहवाग ने कहा कि वह न सिर्फ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेंगे बल्कि आईपीएल से भी संन्यास ले लेंगे। बकौल सहवाग, “मैं अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के साथ-साथ आईपीएल से भी संन्यास ले लूंगा, जिससे कि मुझे एमसीएल जैसे लीग में खेलने का मौका मिल सके।”

दिल्ली निवासी सहवाग अभी हरियाणा के लिए रणजी ट्रॉफी खेल रहे हैं और वह इस टीम के कप्तान हैं। सहवाग ने इस सीजन में दो मैचों में अर्धशतक लगाए हैं। हरियाणा क्रिकेट संघ के सचिव अनिरुद्ध चौधरी ने कहा है कि सहवाग पूरे सीजन में हरियाणा के लिए खेलेंगे।

एमसीएल का आयोजन जनवरी, 2016 में होना है। इसमें कई दिग्गज रिटायर्ड खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। एमसीएल ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक चित्र प्रकाशित किया है, जिस पर कुमार संगकारा, एडम गिलक्रिस्ट, ब्रायन लारा, वसीम अकरम, जैक्स कैलिस और माहेला जयवर्धने जैसे दिग्गजों को दिखाया गया है। आठवें बड़े खिलाड़ी के नाम की घोषणा बाद में होनी है। एमसीएल ने अभी इसमें हिस्सा लेने वाली फ्रेंचाइजी टीमों के नामों की घोषणा नहीं की है।

सहवाग ने भारत के लिए 15 साल के करियर में 104 टेस्ट खेलते हुए 8586 रन बनाए। इसके अलावा सहवाग ने 251 एकदिवसीय मैचों में 8273 रन जुटाए। वह एकदिवसीय मैचों में दोहरा शतक लगाने वाले गिने-चुने खिलाड़ियों में शामिल हैं। इसके अलावा वह टेस्ट मैचों में दो तिहरे शतक लगाने वाले चार खिलाड़ियों में से एक हैं।

 

Related Articles

Back to top button