BREAKING NEWSNational News - राष्ट्रीयTOP NEWSफीचर्ड

अभी-अभी: शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा सपा में हुई शामिल

शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा नवाबों के शहर लखनऊ से गठबंधन की उम्मीदवार होंगी. पूनम सिन्हा ने मंगलवार को समाजवादी पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली. कयास लगाए जा रहे थे कि पूनम सिन्हा कांग्रेस में शामिल होंगी, लेकिन उन्होंने सपा का हाथ थाम लिया. पूनम 18 अप्रैल को नामांकिन दाखिल करेंगी. इससे पहले 6 अप्रैल को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के 39वें स्थापना दिवस पर पार्टी के कद्दावर नेता शत्रुघ्न सिन्हा कांग्रेस में शामिल हुए थे. बीजेपी नेतृत्व के साथ शत्रुघ्न सिन्हा लंबे समय से खफा चल रहे थे.

बता दें कि लखनऊ में नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 18 अप्रैल है, जबकि वोटिंग 6 मई को होनी है. लोकसभा चुनावों में इस सीट से 1991, 1996, 1998, 1999 और 2004 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी जीते थे. 2009 में लाल जी टंडन और 2014 में राजनाथ सिंह ने इस सीट से भारी मतों से बाजी मारी थी. इस बार बीजेपी ने फिर राजनाथ सिंह को लखनऊ से उतारा है.

समाजवादी पार्टी के नेता रविदास मेहरोत्रा ने कहा कि लखनऊ से गठबंधन की प्रत्याशी शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा होंगी. हमारी कांग्रेस से अपील है कि वह अपना उम्मीदवार लखनऊ से ना उतारे ताकि  भारतीय जनता पार्टी को हराया जा सके. समाजवादी पार्टी सदस्यता ग्रहण करते वक्त पूर्व सीएम अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव मौजूद थीं.

राजनाथ सिंह से है पूनम सिन्हा की सीधी टक्कर

बॉलीवुड के ‘शॉटगन’ और ‘बिहारी बाबू’ शत्रुघ्न सिन्हा पटना साहिब से बीजेपी का टिकट मिलने के बाद इन दिनों धुआंधार चुनाव प्रचार में लगे हैं. इस अभियान में उनका साथ पत्नी पूनम सिन्हा भी दे रही थीं. लेकिन अब लखनऊ से पूनम गठबंधन के टिकट से खुद बतौर प्रत्याशी दावेदारी पेश करने जा रही हैं. पूनम का सीधा मुकाबला बीजेपी के राजनाथ सिंह से है. 2014 के लोकसभा चुनाव में लखनऊ संसदीय सीट पर 53.02  फीसदी मतदान हुए थे. इस सीट पर राजनाथ सिंह ने कांग्रेस की रीता बहुगुणा जोशी को 2 लाख 72 हजार 749 वोटों से मात देकर जीत हासिल की थी. राजनाथ सिंह को 5,61,106 वोट मिले थे.

पांचों विधानसभा सीटों पर बीजेपी का कब्जा

लखनऊ लोकसभा सीट पर 2011 के जनगणना के मुताबिक, कुल जनसंख्या 23,95,147 है. इसमें 100 फीसदी शहरी आबादी है. अनुसूचित जाति की आबादी 9.61 फीसदी है और अनुसूचित जनजाति की आबादी 0.02 फीसदी है. इसके अलावा ब्राह्मण और वैश्य मतदाता निर्णयक भूमिका में हैं. जबकि 21 प्रतिशत आबादी मुस्लिम है. लखनऊ लोकसभा सीट के तहत 5 विधानसभा सीटें आती हैं. इनमें लखनऊ पश्चिम, लखनऊ उत्तर, लखनऊ पूर्व, लखनऊ मध्य और लखनऊ कैंट विधानसभा सीट शामिल है. पांचों विधानसभा सीटों पर बीजेपी का कब्जा है.

Related Articles

Back to top button