अन्तर्राष्ट्रीयव्यापार

अमेरिका ने पाकिस्तान को दिया एक और झटका, आर्थिक मदद में की भारी कटौती

वॉशिंगटन: अमेरिका ने पाकिस्तान को एक और झटका दिया है. वॉशिंगटन अब पाकिस्तान को केवल 4.1 बिलियन डॉलर आर्थिक मदद देगा. मदद की राशि में 440 मिलियन डॉलर की कटौती की गई है. एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक, यह राशि पाकिस्तान इनहेंस्ड पार्टनरशिप एग्रीमेंट (PEPA) 2010 के तहत जारी की जा चुकी है. बता दें, अमेरिकी कांग्रेस ने अक्टूबर 2009 में केरी लुगार बर्मन (KLB) एक्ट पास किया था. इसी एक्ट के तहत सितंबर 2010 में PEPA एग्रीमेंट साइन की गई थी. इसी एग्रीमेंट के तहत अमेरिका ने पाकिस्तान को 7.5 बिलियन डॉलर का आर्थिक मदद की थी. इस बार मदद की राशि 4.5 बिलियन डॉलर थी, जिसमें 44 करोड़ डॉलर की कटौती की गई है.

इससे पहले सितंबर 2018 में अमेरिकी सैनिकों की तरफ से पाकिस्तान को दी जाने वाली 300 मिलियन डॉलर की मदद कैंसिल कर दी गई थी. डोनाल्ड ट्रंप ने उस समय कहा था कि इस्लामाबाद आतंकवाद को रोकने में असफल रहा है, इसलिए आर्थिक मदद रोके जाने का फैसला लिया गया है. उससे पहले 2018 के जनवरी में पेंटागन ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 1 बिलियन डॉलर की आर्थिक मदद को इसलिए, रोकने का फैसला किया था क्योंकि इस्लामाबाद हक्कानी नेटवर्क पर लगाम कसने में असफल रहा था.

पिछले दिनों पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान जब अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मिलने पहुंचे थे तब ट्रंप ने साफ-साफ कहा था कि पाकिस्तान अमेरिका के साथ धोखा कर रहा है. यहां तक कि वह अमेरिकी सरकार के आदेशों का पालन नहीं कर रहा है. इसलिए, मैंने 1.3 बिलियन डॉलर की आर्थिक मदद को रोकने का ऐलान किया.

Related Articles

Back to top button