TOP NEWS

अमेरिका – भारत गार्जियन ड्रोन सौदा मंजूर, पाकिस्तान की चिंता दुगनी

drone_57cfdbf578e58नई दिल्ली:  अब जल्द ही हिंद महासागर की निगरानी गार्जियन ड्रोन के माध्यम से की जायेगी। इसके लिये अमेरिका भारत को ड्रोन देने पर विचार कर रहा हैै। समझा जाता है कि अमेरिका ने भारत को ड्रोन देने के लिये हाॅं कर दी है। गौरतलब है कि बीते दिनों ही भारत के रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने अमेरिका का दौरा कर वहां के रक्षा मंत्री एश्टन काॅर्टर से मुलाकात की थी। यह मुलाकात दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों को और अधिक मजबूत करने के लिये थी।

बताया जाता है कि भारत ने सामुदायिक निगरानी के लिये अमेरिका से हथियार रहित गार्जियन ड्रोन खरीदने की बात रखी थी, इसके बाद ही अमेरिका ने भी भारत का यह निवेदन स्वीकार कर लिया है।

चिंता में पड़ा पाकिस्तान-

अभी भले ही अमेरिका की ओर से भारत को हिन्द महासागर की निगरानीे के लिये गार्जियन ड्रोन मुहैया नहीं कराया गया हो, लेकिन इसकी जानकारी मिलते ही पाकिस्तान चिंता में पड़ गया है। हालांकि इस बारे में पाकिस्तान की ओर से विरोधी बयान नहीं आया है, लेकिन बताया गया है कि पाकिस्तान को अमेरिका और भारत के रक्षा संबंधों को लेकर चिंता जरूर खाये जा रही है।

इधर अमेरिकी रक्षा विशेषज्ञों का यह मानना है कि ड्रोन से न केवल हिन्द महासागर की निगरानी आसानी से हो सकेगी वहीं भारत की सामुदायिक क्षमताओं में भी ओर अधिक बढ़ोतरी हो जायेगी। इसके अलावा भारत और अमेरिका के बीच रक्षा संबंधों को मजबूती मिलने की दिशा में यह कारगार कदम होगा।

Related Articles

Back to top button