Health News - स्वास्थ्य

अलर्ट! प्रेगनेंसी के दौरान न पीएं शराब, बच्चा हो सकता है 400 से अधिक बीमारियों का शिकार

consumption-of-alcohol-during-pregnancy-568dfbd7051cd_lप्रेगनेंसी के दौरान शराब पीना कितना खतरनाक हो सकता है, इस बारे में कई बातें आपको पता होंगी, लेकिन यह जानकर आप चौंक जाएंगी कि प्रेगनेंसी के दौरान शराब पीने से बच्चे को 428 बीमारियां हो सकती हैं। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं हाल ही हुए एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है… जानिए क्या कुछ सामने आया इस शोध में…

एक अध्ययन के मुताबिक, गर्भावस्था में शराब पीने से शिशु को फीटल अल्कोहोल स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर (एफएएसडी) से संबंधित बिमारियां होने का खतरा होता है। एफएएसडी ऐसी शारीरिक अक्षमताएं हैं जो जन्म से पूर्व अल्कोहोल के प्रभाव में आने के कारण होती हैं।

शोध से साबित हुआ है कि गर्भावस्था के किसी भी चरण में शराब का सेवन सुरक्षित नहीं है और यह विकसित होते भ्रूण के किसी भी अंग या अंग प्रणाली को प्रभावित कर सकता है। 127 अध्ययनों के बाद 428 रोगों की पहचान की गई और पाया गया कि ये केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (मस्तिष्क), देखने की क्षमता, सुनने की क्षमता, हृदय, रक्त, पाचन और श्वसन प्रणाली समेत शरीर की लगभग हर प्रणाली को प्रभावित कर सकता है।

शोधकर्ता लाना पोपोवा का कहना है कि उन्होंने एफएएसडी के साथ होने वाली कई बीमारियों का पता लगाया है। उनका कहना है कि अगर कोई महिला हेल्दी बच्चा चाहती है, तो प्रेगनेंसी के दौरान शराब से दूर रहे। 

Related Articles

Back to top button