Business News - व्यापार

अलीबाबा के चेयरमैन जैक मा अपने 55वें जन्मदिन पर कंपनी से ले सकते हैं विदाई

चीन के सबसे अमीर शख्स जैक मा 10 सितंबर को ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा का चेयरमैन पद छोड़ सकते हैं। 10 सितंबर को जैक मा का 55वां जन्मदिन भी है और अपने जन्मदिन पर ही वो अध्यक्ष पद से हट सकते हैं।

मा की संपत्ति में 2.5 फीसदी का इजाफा
मार्च 2018 में जैक मा की नेट वर्थ 2.70 लाख करोड़ रुपये थी। वहीं अप्रैल 2019 के आंकड़ों के अनुसार मा की नेट वर्थ 2.76 लाख करोड़ रुपये थी। इसका मतलब मार्च 2018 से लेकर अप्रैल 2019 तक जैक मा की संपत्ति में 2.5 फीसदी का इजाफा हुआ है।

फाउंडेशन शुरू करना चाहते हैं जैक मा
हाल ही में जैक मा ने कहा था कि वह साथी अरबपति बिल गेट्स के कदमों पर चलकर अपने नाम से फाउंडेशन शुरू करना चाहते हैं, जो शिक्षा पर केंद्रित होगा। उन्होंने कहा था कि बिल गेट्स से बहुत कुछ सीखना है। मैं उनकी तरह अमीर तो नहीं बन सकता, पर एक चीज मैं उनसे बेहतर कर सकता हूं। वह यह कि मैं उनसे पहले रिटायर हो सकता हूं। मा ने कहा कि मैं पिछले 10 साल से इसके लिए तैयारी कर रहा हूं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि यदि जैक मा कंपनी छोड़ते हैं तो भी वह पार्टनरशिप स्ट्रक्चर द्वारा नियंत्रित होगी, जो एग्जीक्यूटिव्स के समूह को बोर्ड में सदस्यों का नामांकन करने में सक्षम बनाता है।

पेचिंग यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और इक्विटी निवेशक जैफरी टाउसन ने कहा कि, ‘जैक मा की जगह सीईओ डेलियल झांग और कंपनी के सह-संस्थापक और कार्यकारी वाइस चेयरमैन जोसेफ त्साई जैसी शख्सियतें प्रौद्योगिकी कंपनी के उत्तराधिकारी योजना के लिए ‘स्वर्ण मानक’ साबित हो सकते हैं।

भारत में भी किया है निवेश
चीन के अलावा अलीबाबा के भारत सहित पूरे विश्व में कई जगह कार्यालय हैं। भारत में इस कंपनी को ज्यादातर लोग यूसी ब्राउजर और यूसी न्यूज के नाम से ज्यादा जानते हैं। आजकल लगभग हर स्मार्टफोन में यह होता ही है। इसके अलावा भारत में इसकी ई-कॉमर्स वेबसाइट अलीबाबा.कॉम भी मश्हूर है। कंपनी ने पेटीएम, ऑनलाइन ग्रोसेरी कंपनी बिगबास्केट, जोमाटो आदि में भी निवेश किया है।

Related Articles

Back to top button