टॉप न्यूज़फीचर्डब्रेकिंगराजनीतिराष्ट्रीय

अहम मुद्दों पर चर्चा के लिए गृह मंत्रालय पहुंचा लद्दाख नेताओं का प्रतिनिधिमंडल

नई दिल्ली : लद्दाख के नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को गृह मंत्रालय पहुंचा, जिसमें लद्दाख के नेताओं ने अनुच्छेद 370, 35A की बहाली की बात कही। इससे पहले जम्मू-कश्मीर के विभिन्न दलों के नेताओं की प्रधानमंत्री के साथ बैठक हुई थी। केडीए (कांग्रेस और कारगिल डेमोक्रेटिक एलायंस) के नेता असगर अली करबलाई ने कहा कि अनुच्छेद 370, 35A की बहाली और लद्दाख के लिए पूर्ण राज्य का दर्जा, ये दो हमारे एजेंडे थे। हमने केंद्रीय गृह मंत्री के साथ 2.5 घंटे तक इन पर चर्चा की। इस पर चर्चा करने के लिए और बैठकें होनी हैं।

उधर, जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस और कारगिल डेमोक्रेटिक एलायंस (केडीए) के नेता कमर अली अखून ने कहा कि हमारा एजेंडा अनुच्छेद 370 और 35A की बहाली पर केंद्रित था। हमने यह भी बताया कि हम बंटवारे के खिलाफ हैं लेकिन राज्य के पक्ष में हैं। हम यूटी पर विचार नहीं करते हैं। हमने विकास पर भी चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बीते 24 जून को जम्मू-कश्मीर के नेताओं की हुई सर्वदलीय बैठक के बाद प्रदेश में परिसीमन को लेकर कवायद तेज हो गई है।

परिसीमन आयोग पहली बार प्रदेश के चार दिवसीय दौरे पर छह जुलाई को श्रीनगर पहुंचेगा। नौ जुलाई तक आयोग विभिन्न राजनीतिक दलों के नुमाइंदों और प्रशासनिक अधिकारियों से बैठक कर सुझाव लेगा। यह फैसला आयोग की बुधवार को हुई वर्चुअल बैठक में किया गया।  

Related Articles

Back to top button