स्पोर्ट्स

अज़हर के रिलीज़ होने से पहले इन क्रिकेट खिलाड़ियों की सांसें क्यों थम गई हैं?

azhar_640x480_81461936584नई दिल्ली: एक वक्त भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफ़ल कप्तान मोहम्मद अज़हरुद्दीन पर बनी फ़िल्म अज़हर 13 मई को रिलीज़ होने वाली है। इस फिल्म के रिलीज़ की तारीख़ जैसे जैसे पास आ रही है वैसे वैसे उस समय अज़रुद्दीन के साथ खेलने वाले खिलाड़ियों की धड़कने भी बढ़ती जा रही हैं।

अपने करियर के अंतिम दिनों में अज़हरुद्दीन पर मैच फ़िक्सिंग का संगीन आरोप लगा और कई खिलाड़ियों का नाम भी इसमें शामिल हुआ। एक नज़र उन खिलाड़ियों पर जिनके बारे में इस फिल्म में ज़िक्र किया जा सकता है।

1. कपिल देव
जब मैच फ़िक्सिंग कांड के दौरान भारत के पूर्व खिलाड़ी मनोज प्रभाकर ने सबके सामने कपिल देव का नाम उछाला तो पूरा देश सन्न रह गया था। हालांकि मनोज प्रभाकर अपने इस दावे का कोई सबूत पेश नहीं कर सके थे, लेकिन वो समय कपिल देव के लिए सबसे ज़्यादा मुश्किल था।

(कपिल देव)

आखिरकार, एक टीवी शो के दौरान अपने आप को बेहुनाह बताते हुए वे रो पड़े। कपिल देव 1990 से 1994 के बीच अज़हरुद्दीन की कप्तानी में खेले और फ़िर रिटायर होने के बाद अज़हर के कप्तान रहते हुए टीम इंडिया के कोच भी रहे।

2. मनोज प्रभाकर
1990 से लेकर अपने करियर के आखिर तक मनोज प्रभाकर अज़हरुद्दीन की कप्तानी में खेले। दिल्ली पुलिस ने जिन खिलाड़ियों के नाम मैच फिक्सिंग में ज़ाहिर किए थे उसमें प्रभाकर का नाम प्रमुख था।

(मनोज प्रभाकर)

वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ एक मैच के दौरान मनोज प्रभाकर और नयन मोंगिया ने जानबूझकर बहुत धीमी बल्लेबाज़ी की और टीम इंडिया 46 रन से वो मैच हार गई थी। प्रभाकर ने 154 गेंदों में 102 रन और मोंगिया ने 21 गेंदों पर नाबाद 4 रन बनाए थे और भारत मैच हार गया था। हालांकि इन दोनों पर इस घटना के बाद दो-दो मैच का बैन लगा दिया गया था।

3. रवि शास्त्री
मनोज प्रभाकर ने तहेलका मैगज़ीन के साथ मिलकर फिर अपने जिन साथियों का स्टिंग ऑपरेशन किया जिसमें रवि शास्त्री भी शामिल थे। स्टिंग ऑपरेशन के दौरान शास्त्री ये कहते हुए नज़र आ रहे थे कि “एक बार अज़हर को एक आदमी की घड़ी बहुत पसंद आई।

(रवि शास्त्री)

अज़हर ने उस व्यक्ति से पूछा कि ये घड़ी कितने की होगी। उस आदमी ने कहा कि 5-6 लाख की। अज़हर अपने कमरे में गए और एक बैग में 6 लाख रुपये लेकर आए और उन्होंने उस आदमी को देकर
वो घड़ी ले ली।” शास्त्री ने हालांकि कभी इस मुद्दे पर कोई बयान नहीं दिया।

4. नवजोत सिंह सिद्दू
सिद्दू ने उस वक्त भारतीय क्रिकेट में हड़कंप मचा दिया जब अज़हर की कप्तानी में इंग्लैंड दौरे पर गई भारतीय क्रिकेट टीम को वो बीच में ही छोड़ कर देश लौट आए।

(नवजोत सिंह सिद्धू)

सिद्धू इस बात से नाराज़ थे कि उन्हें टीम से बिना बताए ही बाहर कर दिया था और उन्हें इस बात की जानकारी कप्तान अज़हरुद्दीन ने नहीं बल्कि इंग्लैंड की टीम के किसी खिलाड़ी ने दी थी।

Related Articles

Back to top button