स्वास्थ्य

आँखों की रौशनी बढ़ानी है तो जरूर खाये अरबी के पत्ते…

अरबी की सब्जी को बहुत कम लोग खाना पसंद करते है। जबकि अरबी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होती है। अरबी के साथ साथ उसके पत्ते भी बड़े ही फायदेमंद होते है। अरबी की तरह ही अरबी के पत्तो में विटामिन ए, बी, सी, केल्शियम, पोटेशियम पाए जाते है जो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओ को समाधान करने में सक्षम होते है। आज हम आपको अरबी के पत्तो से मिलने वाले फायदों के बारे में बतायेंगे, तो आइये जानते है इस बारे में….

* विटामिन ए से भरपूर होने के कारण अरबी के पत्ते आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसका सेवन न सिर्फ आंखों की रोशनी तेज करता है बल्कि इससे आंखों की मांसपेशियों भी मजबूत हो जाती हैं।

* अरबी के पत्ते को डंठल के साथ पानी में उबालकर उसमें थोड़ा घी मिला लें।। इसे 3 दिनों तक कम से कम दो बार लें। इससे आपकी पेट से जुड़ी सभी समस्याएं खत्म हो जाएगी।

* इसके पत्तों में सोडियम, पोटैशियम और मैग्नीशि‍यम जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए इसका सेवन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है।

* इसमें फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है, जिससे मेटाबॉलिज्म एक्टिव रहता है और आपको वजन कम करने में मिलती है।

* अगर नियमित रूप से अरबी के पत्तों से बने व्यंजनों का सेवन किया जाए तो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव में मदद मिलती है।

* इसका सेवन करने से आपका दिमाग शांत रहता है, जिससे स्ट्रेस, टेंशन और तनाव की समस्या दूर होती है। अगर आपको बात-बात पर गुस्सा आता है तो इसका सेवन आपके गुस्से को भी शांत करेगा।

* हफ्ते में कम से कम 2 बार इसकी सब्जी या काढ़ा बनाकर पीने से जोड़ों का दर्द गायब हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button