जीवनशैली

आंखों में ज्यादा पानी आने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय…

img_20160927051800आँखों में पानी आने का कारण आंसुओं का ज्यादा बनना, सूजन या सामान्य आंसुओं का पूरी तरह नहीं निकल पाना है। इसके treatment के लिए कुछ home remedies ज्यादा अच्छी रहती हैं।

अगर आपकी आंखों में से ज्यादा पानी आता हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। आपको बस अपनाने है ये सिंपल टिप्स और आसानी से आपको छुटकारा मिल सकता है इन परेशानियों से।
ठंडे या गरम कपड़े से दबाना 
आंसू की रुकावट आँखों में पानी का प्रमुख कारण है। ठंडे या गरम कपड़े से दबाने से आँखों से यह परत हट जाती है, जिससे जहरीले पदार्थ भी बाहर निकाल जाते हैं और आँख की ललाई और जलन ठीक हो जाती है।
टी बैग 
ठंडे या गरम कपड़े से दबाने की तरह ही टी बैग भी एक अच्छा घरेलू उपाय है। टी बैग को कुछ देर गर्म पानी में रखें। जब यह गर्म हो जाये तो इसे आँखों पर रखें। कैमोमाइल, पेपरमिंट और स्पेयरमिंट पानी भरी आँखों के इलाज के लिए कारगर हैं।
बेकिंग सोडा 
आप घर पर ही इसके लिए मिश्रण बना सकते हैं। एक टी स्पून बेकिंग सोडा को गर्म पानी में डालें। इससे आँखों को 2-3 बार या जितना जरूरी हो धोएँ।
नमक और पानी का घोल 
आँखों में पानी होने पर जलन और खुजली चलती है। ऐसे में आप नमक और पानी का घोल घर पर बनाकर इलाज कर सकते हैं। नमक एक एंटी-बैक्टीरियल होने के कारण यह जहरीले बैक्टीरिया को आँखों से बाहर निकाल देता है। इसे 3 दिन तक दिन में कई बार लगाएँ।
 

Related Articles

Back to top button