स्पोर्ट्स

आईपीएल से पहले राजस्थान की टी20 रजवाड़ा क्रिकेट लीग का लुत्फ उठाइये

क्रिकेट के फटाफट फॉर्मेट से खेल जगत में धमाल मचाने वाली आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) की तर्ज पर एक और क्रिकेट लीग इन दिनों क्रिकेट प्रेमियों के बीच सुर्खियां बंटोर रही है. हम बात कर रहे हैं राजस्थान की कोचिंग सिटी कोटा में आरसीएल (रजवाड़ा क्रिकेट लीग) की.

आरसीएल टी-20 टूर्नामेंट ​मिनी आईपीएल के नाम से बहुत कम समय में सुर्खियों में आ गया है. इसे लेकर युवा और क्रिकेट प्रेमियों में इतना उत्साह है कि इसके हर मैच में कोटा का इंटरनेशनल स्टेडियम खचाखच भरा नजर आता है. आरसीएल का यह दूसरा सीजन है और कोटा शहर के लोग कहते हैं कि आरसीएल के मैच में जितने दर्शक जुटते हैं इतने दर्शक यहां पहले कभी किसी मैच में नहीं देखे.

क्या है आरसीएल?

आरसीएल यानि रजवाड़ा क्रिकेट लीग एक टी-20 क्रिकेट फॉर्मेट पर आधारित टूर्नोमेंट हैं. इसमें 19 से 25 साल के युवा क्रिकेटरों को इंटरनेशनल खिलाड़ियों के समक्ष खेलने का अवसर दिया जाता है.

कहां से आया आरसीएल? 

आरसीएल के अवतरण के पीछे भी ललित मोदी का नाम जुड़ा है. दरअसल आरसीएल के संस्थापक और अध्यक्ष अमीन पठान कभी ललित मोदी से ही जुड़े थे. हालांकि आगे आईपीएल के फाउंडर मोदी से पठान की नहीं बनी और दोनों प्रतिद्वंद्वी बन गए. वर्तमान में राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट और कोटा क्रिकेट संघ के सचिव के रूप में राजस्थान क्रिकेट में सक्रिय हैं. अमीन पठान ही इस मिनी आईपीएल यानि आरसीएल के कर्ताधर्ता हैं.

मोदी बनाम पठान?

भाजपा से जुड़े अमीन पठान का ललित मोदी से अलगाव 2014 में हुआ. तब राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन की विशेष कार्यकारिणी बैठक में उन्होंने ललित मोदी और चोटी के दूसरे तीन सदस्यों को बहुमत से हटाने का दावा ठोक दिया था. तभी मोदी गुट ने धोखाधड़ी की शिकायत करते हुए इसके ख़िलाफ़ हाई कोर्ट में अपील की थी. यहीं से मोदी के करीबी से उनके विरोधी बन गए. पिछले साल ही पठान ने आरसीएल की शुरुआत की और इस वर्ष फटाफट क्रिकेट का यह टूर्नामेंट सुर्खियों में छाया हुआ है.

आरसीएल में भी सेलिब्रेटीज का क्रेज

आईपीएल की तर्ज पर आरसीएल में भी फिल्मी सितारों की चमक पहले सीजन से जारी है. सोमवार को आरसीएल के उद्घाटन कार्यक्रम में एक्टर चन्द्रचूड़ सिंह और जैकी श्रॉफ मौजूद रहे. बॉलीवुड अभिनेत्री डोली बिन्द्रा व अभिनेता जोजो जैसे कलाकारों को भी आना-जाना लगा रहा. इस सीजन में बॉलीवुड अभिनेत्री कायनात अरोड़ा और अभिनेता जोजो अभी तक दर्शकदीर्घा में नजर आ चुके हैं. इससे पहले प्रमोशनल इवेंट में अभिनेत्री जरीन खान भी कोटा आ चुकी हैं. बुधवार के मैच में अभिनेत्री कायनात अरोड़ा भी पहुंचीं.

विदेश क्रिकेटरों की मौजूदगी ने बढ़ाया उत्साह

साउथ अफ्रीका के क्रिकेटर जस्टिन कैम्प, श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान और न्यूजीलैंड के काइले मिल्स इस बार आरसीएल में युवा क्रिकेटर्स का उत्साह बढ़ाने पहुंच चुके हैं. आयोजकों के अनुसार आगामी मैचों में क्रिकेटर वीरेन्द्र सहवाग, सनथ जयसूर्या और मुनाफ पटेल जैसे कई दिग्गज क्रिकेटर पहुंचने वाले हैं.

पहली बार स्टेडियम भरा खचाखच, 20 हजार दर्शक जुट रहे रोजाना

आरसीएल के दूसरे सीजन में कोटा के जेके पैवेलियन इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में दर्शकों की संख्या पिछले सीजन से भी ज्यादा बताई जा रही है. स्टेडियम पहुंचे कोटा के लोगों की माने ताक यह स्टेडियम पहली बार दर्शकों से इतना खचाखच भरा नजर आया है. बता दें कि स्टेडियम की क्षमता 25 हजार लोगों के बैठने की है.

अंडर-19 टीम के खिलाड़ियों को खास मौका

आईपीएल की तर्ज पर खेले जा रहे आरसीएल में अंडर-19 टीम इंडिया की तरफ से खेलने वाले 3 खिलाड़ियों के साथ ही रणजी और आईपीएल प्लेयर्स का भी जमावड़ा लगा हुआ हैं. लीग के पहले सीजन में 6 फ्रेंचाइजी थी लेकिन इस सीजन में 8 हैं.

कोटा चंबल टाइगर्स, उदयपुर मेवाड़ रॉयल्स, जोधपुर जोधाना रॉयल्स, बीकानेर डेजर्ट चैलेंजर्स, अजमेर मेरु वॉरियर्स, जयपुर पिंक सिटी रॉयल के साथ-साथ इस साल चित्तौड़ चेतक और जैसलमेर जगुआर्स को भी शामिल किया गया है.

विजताओं को लाखों रुपए के ईनाम

लीग चेयरमैन अमीन पठान ने बताया हैं कि कोटा ही नहीं बल्कि प्रदेश के अभी तक के सबसे बड़े इस क्रिकेट टूर्नामेन्ट में विभिन्न पुरस्कारों रखे गए है. साथ ही लीग की विजेता टीम को 21 लाख और उपविजेता को 11 लाख का नकद ईनाम दिया जाएगा. कैच लपकने पर भी 10 हजार रुपए.

चीयर्स लीडर ने बदली रंगत

आईपीएल की तर्ज पर आरसीएल में भी मैच के दौरान चीयर लीडर्स की थिरक शामिल की गई है. चौके-छक्के और विकेट गिरने पर चीयरलीडर्स की मौजूदगी क्रिकेट प्रेमियों का ध्यान बरबस ही खींच लेती है.

उद्घाटन मैच में कोटा चंबल टाइगर्स जीते

लीग के दूसरे सीजन में कुल 31 मैच होने हैं. उद्घाटन मैच में मेजबान कोटा चंबल टाइगर्स के नाम रहा है. 151 रनों के लक्ष्य के सामने बीकानेर डेजर्ट से 128 रनों से ढेर हो गई. दूसरे मुकाबले में जैसलमेर जगुआर्स के 153 रनों के लक्ष्य को उदयपुर मेवाड़ रॉयल्स की टीम ने 19 वें ओवर में केवल 2 विकेट खोकर ही हासिल करते हुए आसानी से मैच जीत लिया.

फेक्ट फाइल

आरसीएल          रजवाड़ा क्रिकेट लीग

स्थापना            2016 में पहला सीजन

संस्थापक/अध्यक्ष     अमीन पठान (राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट और कोटा क्रिकेट संघ के सचिव)

फ्रेंचाइजी            सीजन-1 में 6, सीजन -2 में आठ

सीजन-2 बजट        करीब 5 करोड़

सोर्स ऑफ इनकम    फ्रेंचाइजी खरीद से ( फ्रेंचाइजी के रेट्स सार्वजनिक नहीं की हैं. कोशिश कर रहा हूं आज-कल में मिल सकती हैं. )

उद्घाटन मैच        6 फरवरी

फाइनल            23 फरवरी

कुल मैच           31

आयोजन स्थल       नयापुरा इंटरनेशनल स्टेडियम

लाइव प्रसारण       निओ स्पोर्ट्स और नियो प्राइम पर लाइव

इंटरनेशनल खिलाड़ी   मेंटर और कोच के रूप में सनथ जयसूर्या, तिलक रत्ने दिलशान, परवेज महारूफ, जस्टिन कैंप, जेकब ओरम, मिल्स, चार्ल्स कॉमेंट्री और रस्टी थिरोन आरसीएल से जुड़े हैं.

 

Related Articles

Back to top button