फीचर्डराष्ट्रीय

आज दिल्‍ली, हरियाणा और पूर्वी यूपी को मिल सकती है गर्मी से राहत, आएगा तेज आंधी-तूफान

समूचा देश इन दिनों भीषण गर्मी की मार झेल रहा है. उत्‍तर भारत के कई हिस्‍सों में तापमान 50 डिग्री के आसपास पहुंच गया है. वहीं मॉनसून की राह देख रहे लोगों को और अधिक इंतजार करना पड़ सकता है. इन सबके बीच एक अच्‍छी खबर आई है. गुरुवार को मौसम विभाग की ओर से देश के कुछ हिस्‍सों में तेज आंधी-तूफान की संंभावना जताई गई है.

मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्‍ली और पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के अधिकांश हिस्‍सों में तेज आंधी और तूफान आ सकता है. इस दौरान हवाओं की अधिकतम रफ्तार 30-40 किमी प्रति घंटा हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक इससे भीषण गर्मी और सूर्य की तेज तपिश झेल रहे इन इलाके के लोगों को बड़ी राहत मिल सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार इस बार मानसून एक हफ्ते की देरी से आ सकता है. अब केरल में इसके आठ जून तक दस्तक देने की संभावना है. आम तौर पर मानसून एक जून को केरल में पहुंच जाता है और इसके साथ ही आधिकारिक तौर पर चार महीने के बारिश के मौसम का आगाज होता है.

आईएमडी ने मानसून को लेकर बुलेटिन में कहा है, ‘‘उत्तर की तरफ धीरे-धीरे बढ़ने की अनुकूल संभावना के कारण आठ जून के आसपास केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत की उम्मीद है. अगले तीन चार दिनों में उत्तर-पूर्वी राज्यों के कुछ भागों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के बढने को लेकर अनुकूल स्थिति बनने की संभावना है.’’

मौसम विभाग ने मंगलवार को कहा था कि सात जून को मानसून दस्तक दे सकता है. मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने शनिवार को अपने संशोधित अनुमान में चार जून से सात जून के बीच इसके आने की उम्मीद जताई थी. उत्तर भारत में भीषण लू का प्रकोप बुधवार को भी जारी रहा. राजस्थान और उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर पारा 47 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. इन क्षेत्रों में कुछ जगह हल्की फुल्की बारिश हुई, लेकिन इससे तापमान पर कोई असर नहीं पड़ा

Related Articles

Back to top button