लखनऊ

आर्यकुल कॉलेज में वेब पत्रकारिता की ट्रेनिंग का समापन


लखनऊ : आज के समय में पत्रकारिता का क्षेत्र दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है जहाँ पहले ख़बरें अखबारों का रेडियो द्वारा लोगों तक पहुँचती थी वही आज के समय में इंटरनेट के बढ़ते प्रचलन में वेब जर्नलिज्म ने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी एक मजबूत पकड़ बना ली है. जिसके चलते तमाम तरह के न्यूज़ पोर्टल खुल गए है जो कि हर क्षेत्र की खबरे कवर करते है. इन न्यूज़ पोर्टल में योग्य पत्रकारों की मांग बनी रहती है, जो कंप्यूटर पर काम करने में निःपुण हो साथ ही जो अपने शब्दों से समाज बदलने की ताकत रखते हो।

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आर्यकुल कॉलेज ऑफ एजुकेशन के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग ने दस दिवसीय वेब पत्रकरिता एवं समाचार लेखन जैसे अन्य विषय पर वर्कशॉप का आयोजन किया। इस वर्कशॉप का प्रारंभ 21 दिसंबर को हुआ और इसका समापन 3 जनवरी को हुआ। वर्कशॉप में बच्चों ने पत्रकारिता लेखन के साथ बदलती पत्रकारिता के स्वरुप और भविष्य में इसमें बढ़ते करियर के बारे में भी जानकारी हासिल की। इसके साथ ही टेक्निकल लेखन, फोटो एवं विडियो एडिटिंग, सोशल मीडिया न्यूज़ शेयरिंग, डिजिटल मीडिया एथिक्स का भी ज्ञान प्राप्त किया।साथ ही ये भी सीखा की कैसे हम फेक न्यूज़ से बच सकते है वेब पत्रकारिता एक ऐसा माध्यम है जो अपने अंदर प्रिंट, टीवी और रेडियो को समेटे है।

वर्कशॉप प्रोग्राम के समापन में आर्यकुल कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन के चेयरमैन के. जी सिंह, डायरेक्टर सशक्त सिंह, रजिस्ट्रार सुदेश तिवारी, डीन राजीव जोहरी, पत्रकारिता विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. अजय शुक्ला, अब्दुल रब खान, सिद्धार्थ राजेंद्र, रंजीत कुमार, ऐश्वर्या चतुर्वेदी, प्रिया गौड़ के साथ कंप्यूटर तकनीकी विभाग के रोबिन सिंह उपस्थित रहे। चेयरमैन के. जी सिंह ने बच्चों को ट्रैंनिंग सर्टिफिकेट देकर इस प्रोग्राम का समापन किया।

Related Articles

Back to top button