Lucknow News लखनऊउत्तर प्रदेश

इंटर पास स्टूडेंट्स ले सकेंगे सीधे MBA में एडमिशन

एजेंसी/ mba-53a7bf3580720_exlst-300x224अब 12वीं पास स्टूडेंट्स के पास भी एमबीए में सीधे दाखिला का मौका है। स्टूडेंट्स को यह मौका लखनऊ विश्वविद्यालय दे रहा है। इंटीग्रेटेड एमबीए के साथ ही बीबीए और बीकॉम ऑनर्स के एडमिशन फॉर्म विवि रविवार को जारी कर देगा।दाखिले के लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन भरना होगा। एडमिशन लुगमैट (लखनऊ यूनिवर्सिटी ग्रेजुएट मैनेजमेंट टेस्ट) के आधार पर दिए जाएंगे।

इंटीग्रेटेड एमबीए पांच साल का होगा। इस तरह स्टूडेंट्स को ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा करने में पांच साल लगेंगे पर ग्रेजुएशन के बाद उन्हें एडमिशन के लिए दोबारा जद्दोजहद नहीं करनी होगी।

लुगमैट-2016 के कोऑर्डिनेटर प्रो. अरविंद मोहन ने बताया कि एडमिशन फॉर्म 31 मार्च तक विवि की वेबसाइट www.mbaadmitlu.education और www. lkouni.ac.in पर जाकर भरे जा सकते हैं।

खास बात यह है कि पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड एमबीए में दाखिले के बाद स्टूडेंट्स तीन साल बाद ग्रेजुएशन की डिग्री भी ले सकेंगे। साथ अगर उनके पास ग्रेजुएशन के बाद पढ़ाई रोकने या जारी रखने का विकल्प भी होगा।पढ़ाई जारी करने पर पांच साल बाद उसे एमबीए की डिग्री दी जाएगी। इस दौरान स्टूडेंट्स को विभिन्न कॉरपोरेट संस्थानों में इंटर्नशिप का मौका भी मिलेगा।

प्रो. अरविंद मोहन के अनुसार इस पाठ्यक्रम का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि एक बार दाखिले के बाद दोबारा उन्हें किसी दूसरे टेस्ट से नहीं गुजरना होगा।

बीबीए आईबी, बीबीए एमएस और बीकॉम ऑनर्स पाठ्यक्रमों के दाखिले भी लुगमैट के आधार पर ही किए जाएंगे।

लुगमैट में जनपद से बाहर के अभ्यर्थियों को मौका देने के लिए प्रवेश परीक्षा के सेंटर लखनऊ से बाहर भी बनाए जाएंगे।फिलहाल लखनऊ के अलावा, भोपाल, वाराणसी, नोएडा, दिल्ली, नॉर्थ ईस्ट, पटना आदि शहरों में परीक्षा केंद्र बनाना प्रस्तावित है। प्रवेश समन्वयक के अनुसार अभ्यर्थियों को देखते हुए ये सेंटर घटाए या बढ़ाए भी जा सकते हैं।

एमबीए में होंगी 60 सीटें

एडमिशन फॉर्म की फीस सामान्य और ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए 1500 रुपये और एससी-एसटी अभ्यर्थियों के लिए 1000 रुपये निर्धारित की गई है।

आवेदन फीस अभ्यर्थी ऑनलाइन, डेबिट-क्रेडिट कार्ड आदि से भी भर सकते हैं। अभ्यर्थी को विवि की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन चालान जेनरेट करने के बाद उसका प्रिंटआउट निकालना होगा, जिसे आईसीआईसीआई बैंक की शाखाओं में जमा किया जाएगा।

इंटीग्रेटेड एमबीए पाठ्यक्रम में 60 सीट होंगी। बीबीए, बीबीए आईबी और बीबीए एमएस में 60 सीटें होंगी। बीकॉम ऑनर्स में 100 सीटें होंगी। ज्यादा आवेदन की स्थिति में दाखिले लुगमैट की मेरिट के आधार पर किए जाएंगे। प्रवेश परीक्षा की तिथि बाद में घोषित की जाएगी।

Related Articles

Back to top button