Political News - राजनीतिState News- राज्यउत्तर प्रदेश

इजरायली पीएम बेंजामिन पत्नी सारा के संग करेंगे ताज का दीदार, योगी भी रहेंगे साथ

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को दूसरी बार ताज का दीदार करेंगे। उनके साथ होंगे इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू। मुख्यमंत्री नेतन्याहू के स्वागत के लिए सोमवार शाम को ही आगरा पहुंच गये। योगी और नेतन्याहू दोपहर तक साथ-साथ रहेंगे। इस दौरान दोनों के बीच नदियों के सफाई अभियान, सिंचाई की आधुनिक तकनीक, कृषि और स्वास्थ्य क्षेत्र की बेहतरी आदि विषयों पर भी बात होगी। दोपहर बाद मुख्यमंत्री लखनऊ लौट आएंगे। इजरायली पीएम बेंजामिन पत्नी सारा के संग करेंगे ताज का दीदार, योगी भी रहेंगे साथ

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अपनी पत्नी सारा संग मंगलवार को ताजमहल का दीदार करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खेरिया एयरपोर्ट पर अगवानी करने के बाद उनके सम्मान में लंच देंगे। इसके लिए मुख्यमंत्री सोमवार शाम ही आगरा आ गए। वहीं, नेतन्याहू की यात्रा के चलते ताज सैलानियों के लिए सुबह 10:30 से दोपहर 12:30 बजे तक बंद रहेगा।

बेंजामिन नेतन्याहू अपनी पत्नी संग इन दिनों भारत दौरे पर आए हुए हैं। उनका मंगलवार को ताजमहल देखने का कार्यक्रम है। वह दिल्ली से सुबह विशेष विमान से सुबह 10:45 बजे खेरिया एयरपोर्ट पहुंचेंगे। पूर्वाह्न 11:20 से दोपहर 12:30 बजे तक ताजमहल में रहेंगे। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने सुबह 10:20 से दोपहर 12:30 बजे तक पर्यटकों के लिए ताज बंद रखने की सूचना जारी की है। स्मारक की पूर्वी, पश्चिमी व दक्षिणी गेट स्थित टिकट विंडो सुबह 9:20 बजे ही बंद हो जाएंगी। आगरा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा उनकी अगवानी की जाएगी। भ्रमण के बाद नेतन्याहू के सम्मान में मुख्यमंत्री द्वारा होटल अमर विलास में दोपहर भोज रखा गया है। ताजनगरी में सवा चार घंटे रुकने के बाद नेतन्याहू विशेष विमान से वापस दिल्ली लौट जाएंगे।

चप्पे-चप्पे पर रहेगी नजर

नेतन्याहू की विजिट में एयरपोर्ट से लेकर ताजमहल तक चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जाएगी। ऊंची इमारतों के साथ ही मार्ग पर फोर्स तैनात रहेगा। ताजमहल की दक्षिणी दीवार से सटे मकानों और ऐसे मकान जहां से ताज नजर आता है, वहां फोर्स की तैनाती की जाएगी।

की गई रिहर्सल

सुरक्षा और यातायात व्यवस्था को लेकर तैयार किए गए प्लान को लेकर सोमवार शाम चार बजे के करीब पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों ने रिहर्सल की। एयरपोर्ट से लेकर ताज तक फ्लीट गई और वहां से वापस लौटी।

ताज में विशेष सफाई

नेतन्याहू की विजिट के चलते ताजमहल में सोमवार को विशेष सफाई अभियान चलाया गया। मुख्य मकबरे के साथ ही स्मारक के अन्य भागों में सफाई की गई। उद्यान में भी साफ-सफाई की गई।

साथ रहेंगे 100 लोग

नेतन्याहू के साथ ताज में करीब 100 लोग मौजूद रहेंगे। प्रशासन ने एएसआइ को 100 लोगों के लिए शू-कवर समेत अन्य व्यवस्थाएं करने को कहा गया है। प्रधानमंत्री व उनकी पत्नी के लिए मखमली शू-कवर के साथ ही डिस्पेंसर मशीन से शू-कवर पहनने का विकल्प रहेगा।

इजराइली पीएम का कार्यक्रम

सुबह 10:45 बजे: एयरपोर्ट पर विशेष विमान से आगमन
सुबह 10:50 बजे: एयरपोर्ट से होटल के लिए प्रस्थान
सुबह 11:10 बजे: होटल अमर विलास पर आगमन
सुबह 11:18 बजे: ताजमहल के लिए प्रस्थान
सुबह 11:20 बजे: ताजमहल पहुंचेंगे
दोपहर 12:30 बजे: ताजमहल देख होटल अमर विलास लौटेंगे
दोपहर 1:00 बजे: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लंच दिया जाएगा
दोपहर 2:30 बजे: होटल से एयरपोर्ट के लिए प्रस्थान
दोपहर 2:50 बजे: एयरपोर्ट पहुंचेंगे
दोपहर 3:00 बजे: विशेष विमान से दिल्ली रवानगी।

Related Articles

Back to top button