ज्ञान भंडार

इन खाने की चीजों को फ्रिज में कभी नहीं रखें!

104118-fruits1दस्तक टाइम्स एजेंसी/नई दिल्ली: प्राय: हम सभी फलों और सब्जियों को फ्रिज में रखते हैं। वास्तव में ऐसा करके हम बहुत बड़ी गलती करते हैं। क्योंकि सभी खाने के पदार्थों को रेफ्रिजरेटेड करने की जरूरत नहीं होती है। वास्तव में रेफ्रिजरेशन उन खाने की चीजों के लिए जरूरी होता जो जल्द खराब हो जाती है।

पांच ऐसे खाने के पदार्थ हैं जिसको आप कभी भी फ्रिज में न रखें:-
 केला-अगर आप एक बार केला को फ्रिज में रख दिया तो दोबारा केला पक नहीं सकता है चाहे उसे फ्रिज से निकाल कर रूम के तापमान में क्यों न रख दिया जाय।

टमाटर-हम में से करीब सभी लोग टमाटर को फ्रिज में रखते हैं। टमाटर रखने के लिए फ्रिज उचित स्थान नहीं है। जब इसे फ्रिज में रखा जाता है तो इसमें वह स्वाद नहीं रह जाता है जो होना चाहिए।

सेब-टमाटर की तरह सेब भी फ्रिज में रखने पर अपने स्वाद और चमक को खो देता है। अगर आप ठंडा सेब खाना चाहते हैं तो उसे खाने से करीब 30 मिनट पहले फ्रिज में रखें। 

प्याज-फ्रिज में प्याज को रखने पर एयर सर्कुलेशन के कारण खराब हो सकता है। इसके अलावे प्याज को आलू के पास भी नहीं रखना चाहिए। जो म्वॉयस्चर और गैस को निकाल देगा जिससे प्याज जल्द खराब हो जाएगा। इसलिए प्याज को साफ, सूखे और हवादार स्थानों में रखें।

नाश्पाती की प्रजाति (एवोकैडो)केला की तरह एवोकैडो को भी फ्रिज में रखने पर पकने के प्रोसेस में गड़बड़ी होती है।

Related Articles

Back to top button