जीवनशैली

इन पत्तियों का हेयरपैक बनेगा आपके बालों के लिए वरदान, दूर होगी झड़ने की समस्या

आजकल की प्रदूषण से भरी जिन्दगी और खराब खानपान की वजह से बालों को उचित पोषण नहीं मिल पाता हैं और बालों से जुड़ी कई समस्याएं पैदा होने लग जाती हैं। इन समस्याओं की वजह से व्यक्ति को तनाव होने लगता हैं क्योंकि बालों से व्यक्ति की खूबसूरती को बढ़ावा मिलता हैं। ऐसे में व्यक्ति कई ऐसे उपाय तलाशता हैं जो उसके बालों को फिर से पोषण दे सकें। ऐसे में आप अमरुद की पत्तियों का हेयरपैक इस्तेमाल कर सकती हैं जो सफेद बालों को प्राकृतिक तरीके से काला करने के साथ-साथ झड़ते बालों को भी रोकता है। तो आइये जानते हैं इसके उपायों के बारे में।

रूसी दूर करने के लिए

अमरूद की पत्तियां के साथ नींबू का रस मिलाकर लगाने से रूसी दूर होती है। इसके लिए 15 से 20 अमरूद की पत्तियों को पीस कर पाउडर बना लें। इस पाउडर में 2 से 3 बूंदे नींबू का रस मिला लें। इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए सिर पर लगा छोड़ दें। ऐसा करने से आपकी रूसी की समस्या दूर हो जाएगी।

ग्रे हेयर

अमरूद की पत्तियों को कढ़ी पत्ता के साथ उपयोग करने से सफेद बालों से राहत मिलती है। इसके लिए 4-5 अमरूद की पत्तियों में मुठ्ठीभर कडी पत्तियां मिक्स कर के उबाल लें। 15 मिनट बाद इस पानी को ठंडा होने के लिये रख दें। ठंडा होने के बाद इस पानी से अपना सिर धो लें। इसके बाद 5 मिनट के बाद अपने बालों को किसी अच्छे शैंपू से धो लें। हफ्तेभर में आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे।

बालों का झड़ना

झड़ते बालों को रोकने के लिए अमरूद की पत्तियों के साथ आंवले के तेल का उपयोग करें। इसके लिए सबसे पहले 1 टीस्पून अमरूद की पत्तियों के पाउडर में 2 टीस्पून आंंवले का तेल मिक्स कर लें। इस तेल से हल्के हाथ से सिर पर मसाज करने के बाद 30 मिनट तक ऐसे ही लगा छोड़ दें। बाद में बालों को शैंपू से धोकर कंडीशनर लगा लें।

Related Articles

Back to top button