स्वास्थ्य

इन 10 घरेलू नुस्खों का होगा चमत्कारिक असर, हाई बीपी हो जाएगा नॉर्मल

papaya-benifits-55f7a2c7d5235_lहाईबीपी से कई तरह की सेहत संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इसे कंट्रोल करने के लिए इन घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके देखिए। निश्चित रूप से कुछ दिनों में बीपी की समस्या नहीं रहेगी…

1- लहसुन की कलियां खाएं। लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एलीसीन नामक तत्व ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं। सुबह दो कली लहसुन की निगल लें। 2- अदरक का सेवन करें। इसमें मौजूद एलीसीन तत्व हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड सर्कुलेशन को सही रखते हैं।

 

3- पपीते में पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है जो हाई ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करता है। ऐसे में पपीता नियमित खाएं।  4 गेहूं और चने की रोटी खाएं। लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए गेहूं और चने के आटे को बराबर लेकर इसकी रोटी बनाकर खाएं। 5- नींबू पानी जरूर पीएं। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में नींबू पानी काफी फायदेमंद है। दिन में दो बार नींबू पानी पीएं।

 

6- गर्म पानी में काली मिर्च मिलाकर पीने से भी आराम मिलता है। काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। बीपी को ठीक करने में मददगार है। 7- आंवले का रस शहद मिलाकर पीने से भी हाई ब्लड प्रेशर कम होता है। 8- तुलसी और नीम के पत्ते का घोल जरूर पीएं। रोज सुबह खाली पेट तुलसी और नीम के पत्तों का घोल बनाकर पीने से बीपी में काफी आराम मिलता है। 9- मेथी दाना हाई बीपी वालों के लिए बेहद फायदेमंद है।

 

10- गाजर और पालक का रस हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी इफेक्टिव है। इनमें विटामिन सी बड़ी मात्रा में होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है।

 

 

Related Articles

Back to top button