उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़फीचर्डराज्य

इस कुंड में हर कोई नहाना चाहता

bk2_1468202525_578efcb136405एजेंसी/ क्या आपने कभी सुना है की वाटरफाल में एक साथ नहाने से पति पत्नी में प्रेम बढ़ता है ? जी..नहीं सुना तो हम आपको बताते है, एक ऐसे ही वॉटरफॉल के बारे में जहां एक साथ नहाने से पति पत्नी में प्रेम बढ़ता है.

शिवपुरी में एक वाटरफॉल है जिसे भदैया नाम के कुंड के नाम से भी जाना जाता है यह सिर्फ बरसात के मौसम में शुरू होता है. इसमें नए शादीशुदा दंपत्ति एक साथ नहाते है तो उनमे कभी झगड़ा नहीं होता। और भी कुछ बाते हम आपको बताते है-

1-शिवपुरी में वैसे कोई वाटर फॉल हैं, लेकिन भदैया कुंड थोड़ा अलग है। ऐसी मना जाता है कि यदि दंपत्ति इस कुंड के पानी में नहाएं तो उनके बीच प्रेम बना रहता है।

2-यही नहीं पति-पत्नी के बीच में झगड़ा हो तो लोग सलाह देते हैं भदैया कुंड में नहाकर आओ, सब कुछ ठीक हो जाएगा।

3-यही कारण है कि नए शादीशुदा लोगों के अलावा बुजुर्ग दंपत्ति भी भदैया कुंड के पानी में नहाकर अपने विवाद दूर करते नजर आते हैं। यह कुंड डेढ़ सौ साल पुराना है.

4- शिवपुरी सिंधिया रियासत की ग्रीष्मकालीन राजधानी थी और वाटर फॉल के पहले रियासत की छत्री हैं। जब बारिश होती है तो पानी चट्टानों से रिसकर एक वाटर फॉल का रूप लेता है।

5- इसी वाटर फॉल का पानी एक मंदिर के ऊपर से गिरता है और एक कुंड में एकत्र हो जाता है। इसी कुंड का पानी गुणकारी है।

6- लोगों का कहना है कि बारिश का पानी जिन चट्टानों से होकर कुंड में एकत्र होता है, उसके ही मिनरल्स में कोई चमत्कार है, जिससे पानी गुणकारी हो जाता है।

7-झगड़े मिटाने भदैया कुंड आते हैं दंपत्ति।

8-सिंधिया के राजवंशो के द्वारा बनवाया गया था।

Related Articles

Back to top button