अजब-गजबफीचर्डस्वास्थ्य

इस छोटे से फल में हैं कई बड़े-बड़े गुण…

गर्मी का मौसम, चिलचिलाती धूप और इसके साथ ही आती है ढेरों बीमारियां. इस मौसम खुद का ख्‍याल रखने के लिए मौसमी फलों का सहारा लिया जा सकता है. तरबूज और खरबूज खाने के तामाम फायदे तो आपको पता होंगे लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इस मौसम आने वाला फल फालसा भी गुणों की खान है. आइए जानें, छोटे से फल में छिपे इन सेहतमंद फायदों के बारे में… 

ये भी पढ़ें: जानिए….क्यों आ जाता है होंठो में कालापन

इस छोटे से फल में हैं कई बड़े-बड़े गुण...1. एंटीऑक्सीडेंट तत्व फालसा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जो शरीर को इंफेक्‍शन से बचाते हैं. इसमें मौजूद मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फास्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ए और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व हमारे शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी को पूरा करते हैं. 2. शरीर के लिए टॉनिक गर्मी के मौसम स्‍वास्‍थ्‍य समस्याओं को दूर करने के लिए फालसे के रस का सेवन करना शरीर के लिए टॉनिक का काम करता है. यह पित्त की समस्याओं को दूर करता है और पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है.

ये भी पढ़ें: एक दिन में गोरा दिखने का वादा ,दिखेंगे लाखों में एक

3. कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल विटामिन सी और खनिज तत्वों से भरपूर फालसा के सेवन से ब्‍लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल में रहता है.4. कैंसर से बचाव हाल ही में हुए वैज्ञानिक शोधों से यह बात सामने आई है कि फालसा में रेडियोधर्मी क्षमता भी होती है. इस कारण यह कैंसर से लड़ने में भी शरीर को सहायता करता है.5. एनीमिया से बचाव अगर आपको खून की कमी के कारण एनीमिया रोग हो गया है तो इसे खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है और एनीमिया से बचाव होता है.

6. लू से बचाव गर्मी के मौसम में अक्‍सर लू लगने के कारण बुखार जैसी बीमारियां हो जाती हैं. इनसे बचने के लिए इस फल का सेवन करना लाभदायक होता है. 

ये भी पढ़ें: ट्रेवल के दौरान यूं करें गहनों की पैकिंग, रहेंगे सेफ

7. खांसी-जुकाम से राहत विटामिन सी से भरपूर फालसे का खट्टा-मीठा रस खांसी-जुकाम को रोकने और गले में होने वाली समस्याओं से निजात दिलाने में असरदार है.

 

 

Related Articles

Back to top button