स्वास्थ्य

इस तरह से करे करेले का सेवन पूरी हो जाएगी मां बनने की ख्वाहिश

करेला खून साफ करता है…प्रतिरोधक क्षमता स्ट्रॉन्ग बनाता है…मधुमेह ठीक करता है… आदि।
ऐसे ही कई फायदे हैं। मतलब आजतक नुकसान आपने शायद ही सुना होगा और ना हमने सुना है। लेकिन हर चीज का कुछ ना कुछ नुकसान जरूर होता है।
इस तरह से करे करेले का सेवन पूरी हो जाएगी मां बनने की ख्वाहिशइसमें कोई दो राय नहीं कि करेला सेहत के लिए काफी फाइदेमंद है लेकिन अगर आप मां बनने की कोशिश कर रहे हैं तो करेला ना खाएं। क्योंकि अधिक मात्रा में करेला खाने से मां बनने की इच्छा पूरी होने में मुश्किल होती है

प्रेगनेंट महिला के लिए कैसे नुकसानदायक है करेला और इसके दूसरे अन्य नुकसानों के बारे में भी विस्तार से जानने के लिए ये लेख पढ़ें।

जासूस ने पाकिस्तान की खोली ये खौफनाक पोल, PAK की खुफिया एजेंसी आतंकियों की मददगार

बीपी हो जाता है लो

इसके अलावा करेला खाने का एक नुकसान लो बीपी वालों को भी होता है। क्योंकि करेले का अधिक सेवन करने से ब्लड प्रेशर कम हो जाता है जिससे लो बीपी के मरीजों को समस्या हो जाती है।

प्रेगनेंट महिला के लिए नुकसानदायक है करेला

गर्भवती महिला के लिए करेला नुकसानदायक है। अगर आप करेला खाती हैं और कंसीव करने की कोशिश कर रही हैं तो ये आपके कंसीव करने की क्षमता को कम कर देता है। या फिर अगर आप प्रेगनेंट हैं और करेला खाती हैं तो इससे आपके गर्भस्थ शिशु को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए अगर मां बनना चाहती हैं या प्रेगनेंट हैं, तो करेला खाने से बचें।

कैसे नुकसानदायक है करेला

  • दरअसल करेला नहीं करेले के बीज नुकसानदायक हैं। इसके बीजों में मेमोरचेरिन तत्व होता है, जो प्रेग्नेंसी में बाधक होता है।
  • इसके अलावा ज्यादा करेला खाने से लिवर इंफ्लेमेशन भी हो जाता है।
  • ज्यादा खाने से लिवर एंजाइम्स बढ़ते हैं, जो धमनियों में अकडऩ पैदा करते हैं।

Related Articles

Back to top button