स्पोर्ट्स

इस पाकिस्तानी खिलाड़ी ने शतक लगाकर बनाया रिकॉर्ड, विराट से निकले आगे

करांची (पाकिस्तान): पाकिस्तान के प्रमुख बल्लेबाज बाबर आजम ने श्रीलंका के खिलाफ शतक ठोक कर नया रिकॉर्ड बनाए हैं. तीन वनडे मैचों की सीरीज के दूसरे वनडे में बाबर आजम ने पाकिस्तान की जीत में अहम भूमिका निभाते हुए शतक लगाया. बाबर के शतक के दम पर पाकिस्तान 50 ओवर में 305 रन का स्कोर खड़ा कर सका और उसके बाद उस्मान शिनवारी के शानदार गेंदबाजी के मदद से टीम ने श्रीलंका को 67 रन से मात दी.

विराट से आगे
बाबर का उनके करियर में यह 11वां वनडे शतक है. और वे सबसे तेज 11 शतक लगाने के मामले में तीसरे सबसे तेज बल्लेबाज बन गए हैं. आजम ने यह शतक 71वीं पारी में लगाया है. इस मामले में उन्होंने विराट कोहली (Virat kohli) को पीछे छोड़ा है. कोहली ने 82 पारियों में 11वां शतक लगाया था. बाबर से आगे केवल दक्षिण अफ्रीका के हाशिम आमला और क्विंटन डिकॉक हैं. हाशिम ने जहां 64 पारियों में 11 सेंचुरी ठोकी थीं वहीं डिकॉक ने 65 पारियों में अपने 11 शतक पूरे किए थे.

जावेद मियांदाद को छोड़ा पीछे
इसके अलावा आजम इस कैलेंडर ईयर में सबसे तेजी से 1,000 रन बनाने वाले पाकिस्तानी बल्लेबाज बन गए हैं. आजम ने जावेद मियांदाद का रिकॉर्ड तोड़ा है. आजम ने सबसे तेजी से 1,000 रन बनाने वाले पाकिस्तानी बल्लेबाज होने का उपलब्धि हासिल करते हुए मियांदाद को पीछे छो़ड़ा जिन्होंने 1987 में 21 पारियों में 1,000 रन बनाए थे. जबकि आजम ने यह उपलब्धि केवल 19 पारियों में हासिल की है.

अनवर और यूसुफ से ही हैं पीछे बाबर
इसके अलावा वनडे में पाकिस्तान का लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में आजम से आगे अब केवल मोहम्मद यूसुफ (15 शतक) और सईद अनवर (20 शतक) हैं. आजम अब मोहम्मद हफीज के साथ 11 वनडे शतक लगा चुके हैं. हफीज 2018 मैचों में 11 शतक लगा सके है. उन्होंने एजाज अहमद और इंजमाम उल हक को पीछे छोड़ा है जिनके नाम 10-10 वनडे शतक हैं.

आखिरी मैच होगा दो अक्टूबर को
तीन मैचों की सीरीज का यह दूसरा वनडे था. इस मैच में आजम ने 115 रन की पारी खेली. पहला मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था. सीरीज का आखिरी मैच 2 अक्टूबर को इसी मैदान पर खेला जाएगा. इसके बाद दोनों टीमें तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी.

Related Articles

Back to top button