ज्ञान भंडार

इस बार सावन के महीने में हर सोमवार को पड़ रहा है शुभ योग, मनोवांछित फल की होगी प्राप्ति

नई दिल्ली : मान्यता है कि सावन का महीना भगवान भोले शंकर का सबसे प्रिय महीना होता है। सावन के इस पावन माह में कोई भी सच्चे दिल से यदि भोले शंकर की अराधना करता है तो उसकी सारी मनोकामनायें पूरी हो जाती है। यही वजह है कि शिव भक्तों को इस महीने का बेसब्री से इंतजार होता है। कहा जाता है कि खासतौर पर सोमवार के दिन शिव शंकर की पूजा अर्चना करना अति लाभप्रद होता है।

सावन के महीने में प्रत्येक साल श्रद्धालु कावंड यात्रा पर जाते हैं। लेकिन कोरोना काल को देखते हुए इस साल कावंड यात्रा पर रोक लगा दी गई है। ऐसे में घर में रहकर भी हम विधि-विधान पूजा अर्चना के साथ भोले शंकर को प्रसन्न कर सकते हैं। कहा जाता है कि सावन के सोमवार को उपवास रखकर यम-नियम से भोलेनाथ की स्तुति करने से साधक को 12 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन के समान फल प्राप्त होता है। माता पार्वती ने इसी महीने में उपवास रखकर ही शिव शंकर को अपने पति के रूप में पाया था।

इसी कारण महिलायें सावन में शिव भक्ति करती हैं। महिलाएं वैवाहिक जीवन की कुशलता, सुख-समृद्धि के लिए शिव की स्तुति करती हैं। जबकि अविवाहित कन्याएं मनोवांछित वर की प्राप्ति के लिए व्रत रखकर भोलेनाथ का पूजन करती हैं, जबकि पुरुष दैहिक, दैविक और भौतिक कष्टों से मुक्ति के लिए शिव की स्तुति में लीन रहते हैं। इस बार 25 जुलाई से सावन के महीने की शुरूआत हो रही है।

सावन का पहला सोमवार – 26 जुलाई 2021 सावन का दूसरा सोमवार – 2 अगस्त 2021 सावन का तीसरा सोमवार – 9 अगस्त 2021 सावन का चौथा सोमवार -16 अगस्त 2021 को है। ज्योतिष के अनुसार इस बार हर सोमवार को विशेष योग बन रहा है, जिसमें पूजन और अनुष्ठान करने वाले को भगवान शिव की कृपा प्राप्त होगी।

Related Articles

Back to top button