स्वास्थ्य

इस मौसम में खांसी-जुकाम ने कर दिया हाल बेहाल, ये देसी नुस्खे दिलाएँगे आराम

मौसम में बदलाव आते ही खांसी-जुकाम की समस्या होने लगती हैं और नाक बहने लगती हैं। बार-बार इस नाक को साफ़ करने से नाक की त्वचा भी छिलने लग जाती हैं और सर दर्द जैसी कई समस्याएँ पनपने लगती हैं। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि जल्द से जल्द खांसी-जुकाम से निजात पाया जाए। इसके लिए लोग कई दवाइयों का सेवन करते हैं जो स्व्हत के लिए हानिकारक होती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे देसी नुस्खे लेकर आए हैं जो आपको इस खांसी-जुकाम की तकलीफ से जल्द राहत दिलाएँगे। तो आइये जानते है, इन नुस्खों के बारे में।

* हल्दी
खांसी-जुकाम से राहत पाने के लिए 1 गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पीएं। इसके साथ ही सूखी हल्दी को जलाकर उसका धुंआ सूंघने से जुकाम ठीक होता है।

* गेहूं की भूसी

खांसी-जुकाम ठीक करने के लिए भूसी का इस्तेमाल करें। 2 गिलास पानी में 10 ग्राम गेंहू की भूसी, 5 लौंग और 2 चुटकी काला नमक डालकर तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए। इस तैयार काढ़े को पीने से खांसी जुकाम में तुरंत सुधार होगा।

* तुलसी

तुलसी खांसी-जुकाम के लिए किसी औषधि से कम नही हैं। तुलसी के 2 से चार पत्ते चबाने से गले की खराश और खांसी से राहत मिलती है। आप चाहें तो इसे चाय में उबालकर भी पी सकते हैं।

* अदरक

अदरक के रस शहद में मिलाकर खाने से भी खांसी दूर होती है। वलगम होने पर रात को सोने से पहले दूध या चाय में अदरक उबालकर पीएं। आपकी सेहत में जल्द सुधार होगा।

* इलाइची

इसको चाय में उबालकर पीने से जुकाम- खांसी नही होता। यदि फिर भी जुकाम हो जाए तो इलाइची के दानों को रुमाल में लपेटकर सूंघने से जुकाम से निजात मिलती है।

* हर्बल टी

सिर दर्द, जुकाम ,बुखार, खांसी होने पर हर्बल चाय पीएं। यह शरीर को गर्म रखती है और बीमार होने से बचाती है।

Related Articles

Back to top button